Education Loan 2024 : आगे पढ़ाई करने के लिए नहीं है पैसे, तो सरकार दे रही है एजुकेशन लोन, फटाफट करें अप्लाई।

Education Loan 2024 : दोस्तों आजकल इतनी महंगाई बढ़ रही है कि आगे की पढ़ाई के लिए लोग हिम्मत नहीं जुटा पाते हैं। वैसे लोग जिन्हें पढ़ाई करने के लिए अपने अभिभावक के द्वारा पैसे नहीं मिलते हैं या फिर किसी भी कठिनाई के कारण वह आगे नहीं पढ़ पाते। ऐसे लोगों के लिए सरकार के द्वारा एजुकेशन लोन (Education Loan) की भी व्यवस्था करवाई गई है। इस एजुकेशन लोन को लेकर आप अपने भविष्य को ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की एजुकेशन लोन Education Loan क्या है? Education Loan कैसे मिलता है? किस प्रकार के कोर्स के लिए मिल सकता है Education Loan? एजुकेशन लोन लेने के लिए आपके पास क्या-क्या Documents होना चाहिए? इसके साथ ही आपको बताएंगे कि आपको एजुकेशन लोन के जरिए कितना Amount कितना मिलता है? सभी जानकारी इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक नीचे की तरह बताई गई है। जानने के लिए ध्यान से आर्टिकल को पढ़ते रहें।

Education Loan 2024 क्या है?

अगर आप भारत देश के निवासी हैं और आप एक गरीबी घर से बिलॉन्ग करते हैं और आपको पढ़ाई के लिए पैसों की आवश्यकता है तो ऐसे में सरकार के द्वारा उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए या फिर कोई ऐसी डिग्री को प्राप्त करने के लिए जिसके जरिए आप नौकरी ले सकते हैं इसके लिए सरकार के द्वारा Education Loan दिया जाता है।

दोस्तों कई बार जिंदगी में कई ऐसी चुनौतियां आ जाती है जिसके कारण उच्च शिक्षण नहीं हो पाती है और कॉलेज की फीस भरने में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। या तो वह आगे की पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं या फिर पैसे के लिए दर-दर भटकते हैं ऐसे में अब आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि सरकार के द्वारा आगे की पढ़ाई करने के लिए आप सभी को Education Loan 2024 के तहत ₹400000 तक की लोन की व्यवस्था है।

आप सभी को बता दे की एजुकेशन लोन (Education Loan 2024)  बैंक से प्राप्त होता है जिसका बेनिफिट वह लोग उठा सकते हैं जिनके पास पढ़ाई करने के लिए बिल्कुल भी पैसे नहीं है। बहुत सारे भारत में ऐसे लोग हैं जिनके पास पैसे नहीं होते हैं और उनका सपना होता है कोई अच्छी नौकरी करना। जिसके लिए वह अच्छी नौकरी के लिए कोई अच्छी cource कोर्स नही कर पाते हैं। या फिर उनके पास पैसे का अभाव हो जाता है जिसके चलते वह High Education में आगे नहीं पढ़ पाते हैं। बहुत सारे स्टूडेंट उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए विदेश में पढ़ाई भी करना चाहते हैं लेकिन उनके पास पैसे की अभाव होने के कारण हुआ उच्च शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ हो जाते हैं।

आपको बता दे कि आरबीआई (RBI) ने एक डाटा दिया है। इस डाटा में पिछले साल लोगों ने एजुकेशन लोन (Education Loan) लिया था उसमें तकरीबन 12% की वृद्धि हुई है। और इसके पीछे का कारण यह है कि अब छात्रों में Foreign Country जाकर पढ़ने का इच्छा बढ़ाने लगा है। और इसके लिए भारत सरकार भी तत्पर है। क्योंकि सरकार को बढ़ावा देने के कारण आज एजुकेशन लोन में पिछले 10 सालों में 215 परसेंट की वृद्धि हुई है। और इसीलिए सरकार के द्वारा Education के लिए लोन व्यवस्था को बहुत आसान और Transparent कर दिया है। आईए जानते हैं एजुकेशन लोन किस प्रकार से मिलता है।

How To Get Education Loan 2024 : एजुकेशन लोन कैसे मिलता है?

अगर आप भारत के निवासी हैं तो एजुकेशन लोन (Education Loan 2024)  किसी भी स्टूडेंट को बहुत ही आसान (Easily) तरीकों से दिया जाता है। लेकिन प्रत्येक बैंक के अलग-अलग नियम Rules होते हैं। इसके साथ ही बैंक आपका Eligible Criteria भी देखा है। बहुत सारे बैंक इंडिया में पढ़ाई करने के लिए education loan पैसे देते हैं। वहीं कुछ बैंक ऐसे होते हैं जो इंडिया के अलावा दूसरी Country में पढ़ाई करने के लिए Education Loan को देते हैं।

इसके अलावा अगर आप छात्र हैं तो बैंक से Education Loan लेने के लिए आपके पास एक Co-Applicant का होना बहुत ही आवश्यक है। एजुकेशन लोन प्राप्त करने के लिए आपके पैरेंट्स या फिर आपका जो भी बड़े अभिभावक हैं वो बैंक में Co-Applicant बन सकते हैं। इसके अलावा आपको बता दे कि जब आपको एजुकेशन लोन मिलता है तो कुछ खास तरह के कोर्स के लिए या फिर कुछ ऐसे स्पेशल देश में जो कोर्स कराए जाते हैं उनके लिए यह Education loan मिलता है।

ये भी पढ़े >>>  Google पर भूल कर भी ना करें यह चीजें सर्च, जिंदगी भर होगा पछतावा, जेल जाने की आ सकती है नौबत 
ये भी पढ़े >>> ICC World Cup Tournament : वर्ल्ड कप 2023 में हारने के बाद अब टीम इंडिया के लिए आई बड़ी खुशखबरी

For which courses education loan is available? (कौन-कौन से कोर्स के लिए मिलता है Education Loan) 

भारत में एजुकेशन लोन बहुत से कोर्सों पर मिलता है? बहुत सारे स्टूडेंट को लगता है कि एजुकेशन लोन सिर्फ बड़े कोर्सो जैसे Medical, Engineering या फिर MBA कोर्स पर ही मिलता है। लेकिन ऐसा भी नहीं है कि Education Loan आप किसी भी कोर्स करने के लिए ले सकते हैं।

आपको बता दे की एजुकेशन लोन मुख्यतः ग्रेजुएशन, टेक्निकल और प्रोफेशनल डिग्री, डिप्लोमा, इसके अलावा पायलट ट्रेनिंग शिपिंग जैसे डिप्लोमा कोर्स, एरो नॉटिकल, डिप्लोमा करने के लिए एजुकेशन लोन (Education Loan 2024)  आसानी से मिल जाता है।

What are the interest rates on education loan? (एजुकेशन लोन की ब्याज दरें क्या होती है? 

अगर आप एजुकेशन लोन लेते हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि education loan का इंटरेस्ट रेट क्या होता है? आईए जानते हैं।

एजुकेशन लोन लेने के लिए सबसे पहले आप सभी को प्रोसेसिंग फी (Processing Fees) देनी होती है। आपको बता दे कि education लोन दूसरे लोन के मुताबिक बहुत ही काम इंटरेस्ट रेट लगता है। और इस प्रकार जो खर्च होता है उसका Burden भी स्टूडेंट के ऊपर लगता है।

तो आप समझ लीजिए कि एजुकेशन लोन की ब्याज दरें जो होती है वह कई चीजों पर निर्भर करती है जैसे कि कोर्स का टाइप क्या है? आप कौन सा कोर्स किस यूनिवर्सिटी से कर रहे हैं/ इसके अलावा आप कौन से यूनिवर्सिटी में एडमिशन करवा रहे हैं। इसके अलावा स्टूडेंट का जो एकेडमी रिकॉर्ड होता है उसके वही ट्रैक किया जाता है। कैंडिडेट की क्रेडिट रेटिंग भी एजुकेशन लोन के समय देखी जाती है। इसके अलावा उसकी प्रॉपर्टी क्या है? और इसके ऊपर भी (Collateral Loan) दिया जाता है जिसके बाद इंटरेस्ट रेट उसी के हिसाब से लिया जाता है।

मुख्यत: एजुकेशन लोन पर ब्याज दरें बहुत ही सस्ता होता है। आमतौर पर ब्याज दर 7-12 फ़ीसदी के बीच लिया जाता है। इसके अलावा आईआईटी (IIT, IIM) आईआईएम जैसे संस्थानों में दाखिला प्राप्त करने के लिए एजुकेशन लोन मिलता है जो बहुत ही कम इंटरेस्ट पर मिलता है।

Loan repayment requirements and terms and conditions (लोन रीपेमेंट की जरूरत और नियम एवं शर्तें) 

अगर आप एजुकेशन लोन लेते हैं तो बाद में आप इसे रीपेमेंट (Repayment) भी करेंगे। क्योंकि जब बैंक लोन देती है तो आपको किसी भी कारण उस Loan Amount को बसूलती भी है। यह रीपेमेंट लेने के लिए बैंक या फिर कंपनियों पर निर्भर करती है कि वह कैसे आपसे लोन की अमाउंट को वसूलेगा।

इसके लिए आपको दो ऑप्शन दिए जाते हैं पहले जब स्टूडेंट पढ़ाई कर रहा होता है तो उसे उसे समय उनका कोई भी ब्याज नहीं देना होता है ऐसे में उनका ब्याज जो होता है वह उनके लोन के अमाउंट के साथ जुड़ा रहता है। फिर उसके बाद मोरटोरियम के बाद विद्यार्थियों को अपना Education Loan EMI के रूप में चुकाना पड़ता है। आपको बता दे कि यह टाइम पीरियड 6 महीने का होता है और इसके अलावा आप 1 साल का भी टाइम पीरियड ले सकते हैं।

दूसरा ऑप्शन यह होता है कि बिना मोरटोरियम के लोन लेना। और इस तरह जैसे ही छात्र कोर्स को पूरा करते हैं तो छात्र को अपने लोन को चुकाना पड़ता है। यहां पर ध्यान रखें की स्टूडेंट पर बोझ ज्यादा पड़ जाती है तो यह अच्छी बात नहीं है एजुकेशन लोन लेने के लिए।

How much do you get for taking an education loan? एजुकेशन लोन लेने कितना मिलता है?

यदि आप छात्र हैं और और आप Nationalized Banks के जरिए 4 लाख रुपए तक का एजुकेशन लोन के ले सकते हैं। इस लोन को लेने के लिए किसी भी प्रकार की कोई गारंटी की जरूरत नहीं होती है। इसके अलावा आपको अपनी कोई भी संपत्ति गिरवी भी रखने की आवश्यकता भी नहीं पड़ती है।

आपको बता दे कि अगर आप स्टूडेंट हैं तो किसी भी Institute में एडमिशन लेकर आप उसे कोर्स के लिए Education Loan प्राप्त कर सकते हैं।

Education Loan 4 लाख से ज्यादा और 7.5 लाख से कम कैसे प्राप्त करें।

अमाउंट के हिसाब से एजुकेशन लोन को अलग-अलग कैटेगरी में बांट दिया गया है। आपको बता दे की छात्रा अपने उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए ज्यादा अमाउंट वाले एजुकेशन लोन को प्राप्त करना चाहते हैं। ऐसे में अगर आप 4 लाख से ज्यादा और 7.5 लाख से कम एजुकेशन लोन को प्राप्त करना चाहते हैं तो ग्रांटर की आवश्यकता होती है। यहां आपको बता दे की इसके लिए ग्राइंडर बहुत ही महत्वपूर्ण है जो फाइनेंशियल तौर पर मजबूत हो ।

7.5 लाख से ज्यादा Education Loan कैसे लें।

अगर आप पढ़ाई करने के लिए या फिर किसी भी प्रकार की कोई उच्च कोर्स करने के लिए 7.5 लाख से ज्यादा लोन लेने के लिए सोच रहे हैं तो इसके लिए भी यह नियम एवं शर्ते हैं। क्योंकि बहुत सारे बच्चे विदेश में जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको संपन्न ग्रांटर देना होगा। इसके अलावा आपके संपत्ति भी गिरवी रखे जा सकती है।

Education Loan लेने के लिए योग्यता

  • अगर आप एजुकेशन लोन को लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आप भारत के निवासी जरूर हो तभी आपको एजुकेशन लोन मिल सकता है।
  • अगर आपका उम्र 18 साल से कम है तो आपके माता-पिता उसकी ओर से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदक का शैक्षणिक योग्यता का रिकॉर्ड होना जरूरी है।
  • इसके अलावा आवेदक को किसी प्रतिष्ठित विदेशी कॉलेज या फिर विश्वविद्यालय या संस्थान में प्रवेश मिलना अनिवार्य होना चाहिए।

Join Telegram 

Ankit वैश्यकीयार

Ankit Vaishykiyar is a Bihar native with a Bachelor's degree in Journalism from Patna University. With three years of hands-on experience in the field of journalism, he brings a fresh and insightful perspective to his work. Ankit Vaishykiyar is passionate about storytelling and uses his roots in Bihar as a source of inspiration. When he's not chasing news stories, you can find him exploring the cultural richness of Bihar or immersed in a good book.

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।