Bihar Suvidha App : सुविधा एप से यूजर को मिलेंगे कई फायदे आसानी से बिजली का मिलेंगे कलेक्शन जानिए बिल में सुधार सहित अन्य लाभ

Bihar Suvidha App :

अगर आप भी बिहार राज्य के नागरिक हैं । तो आप सभी लोगों को बता दें कि बिहार सरकार की ओर से कई कार्य किया गया है । सरकार की ओर से जानकारी दिए गए हैं कि यहां हर घर तक बिजली पहुंचाए गए हैं। साथ ही राज्य का कोना कोना तक रोशनी हुए हैं । यहां 100% तक विद्युतीकरण किए गए हैं आपको बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में राज्य सरकार की ओर से बिजली से जुड़ी बिना किसी समस्या की पूर्ति किया जा रहे हैं।

इसके अलावा बिजली के गुणवत्ता में भी इजाफक किए गए हैं । लोगों तक अब पहले से बेहतर क्वालिटी की बिजली पहुंच रहे हैं। बिजली बिल में राहत देने के लिए भी सरकार की ओर से अहम कदम उठाए गए हैं। उपभोक्ताओं के लिए 13 , 114 करोड़ की सब्सिडी का प्रदान किए गए हैं । सुविधा ऐप को लॉन्च करने वाले बिहार देश का पहला राज्य है । इस ऐप से यूजर को कई महत्वपूर्ण फायदे मिलेंगे।

घर बैठे ही नया कलेक्शन लेने की सुविधा (Bihar Suvidha App ) 

आपको बता दें की सुविधा एप के जरिए आसानी से बिजली के बिल का भुगतान किया जा सकते हैं । इसके अलावा बिजली के बिल में यदि कोई गलती है । तो इसे भी इस ऐप के माध्यम से सुधर जा सकता है। लोड में बदलाव के लिए भी ऑनलाइन आवेदन किया जा सकते हैं । इसके अलावा भी कई अन्य लाभ लोगों को मुहैया कराए जा रहे हैं। विद्युत ऐप को बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड ने तैयार किए थे इसकी लांचिंग तो पहले ही किए गए थे। लेकिन यह आज भी लोगों के लिए काफी फायदेमंद है। घर बैठे ही बिजली का नया कलेक्शन लिए जा सकते हैं। कई कार्यो के लिए बिजली ऑफिस जाने की जरूरत नहीं पड़ेंगे।

सेल्फ सर्विस लोगों के लिए लाभकारी (Bihar Suvidha App )

आपको बता दे की सुविधा एप पर उपभोक्ता अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को अपडेट कर सकते हैं। साथ ही बिजली बिल में छठ का लाभ भी इस ऐप के माध्यम से उठा सकते हैं। सेल्फ सर्विस लोगों के लिए लाभकारी साबित हुए हैं वहीं स्मार्ट मी सर्विस और बिल पेमेंट सर्विस से भी लोगों को कॉपी फायदे पहुंचे हैं सुविधा एप के लाखों उपभोक्ता है ।

मात्र उपभोक्ता संख्या और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए बिजली बिल का भुगतान करने हैं । साथ ही इसके बाद तुरंत ही आसानी से बिजली के बिल को डाउनलोड भी किया जा सकते हैं । बिजली बिल के भुगतान में सरकार के अप का इस्तेमाल करने के अलग ही लाभ है वहीं इससे बिजली के कार्य में पारदर्शित भी आते हैं।

किसानों को 70 पैसे प्रति यूनिट के दर से मिलेंगे बिजली की आपूर्ति (Bihar Suvidha App )

ग्राहकों की सुविधा के लिए इस मोबाइल ऐप को विकसित किए गए हैं किसी भी फोन में यह ऐप आसानी से काम करते हैं मालूम हो कि सरकार के द्वारा कई तरह के काम किया जा रहे हैं ग्रामीण के साथ शहरी क्षेत्र में 24 घंटे के अंदर ट्रांसपोर्टर को बदलने का लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं किसानों को बिजली के आपूर्ति के लिए 70 पैसे प्रति यूनिट के दर से बिजली की आपूर्ति मुहैया कराई जा रहे हैं क्योंकि खेती के लिए फीडरों का निर्माण भी हुए हैं साथी 1555 नए डेडिकेट फीडरों का निर्माण कर पूरे किए जा रहे हैं

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।