Bihar scholarship scheme 2024 : बिहार के डेढ़ करोड़ स्टूडेंट के खाते में आएंगे इस योजना का पैसा , लेकिन शिक्षा विभाग की एक शर्त भी है

Bihar scholarship scheme 2024 : अगर आप भी बिहार राज्य के स्टूडेंट है। तो आप सभी स्टूडेंट के लिए बहुत ही बड़ा अपडेट निकाल कर आ रहा है जिसमें बताया जा रहा है कि बिहार राज्य के डेढ़ करोड़ स्टूडेंट को साइकिल पोशाक और छात्रवृत्ति योजना की राशि का भुगतान अगले 1 सप्ताह में किए जाएंगे । ऐसे में पहले से 12वीं कक्षा के स्टूडेंट इसमें शामिल होंगे इसको लेकर शिक्षा विभाग की तैयारी अंतिम चरण में है। वित्तीय वर्ष 2023 से 2024 के अंतर्गत इन स्टूडेंट को राशि का भुगतान उसके बैंक खाते में किए जाएंगे।

Bihar scholarship scheme 2024 :

आपको बता दें कि विभाग के पदाधिकारी बताते हैं कि अप्रैल से सितंबर 2023 तक जिन स्टूडेंट की कक्षा में उपस्थित 75% अनिवार्य है । उन्हीं को इन योजनाओं का लाभ मिलेंगे इसको लेकर मेघा सॉफ्ट पर स्टूडेंट की सूची उघतन किया जा रहे हैं जो अंतिम चरण में है ‌‌। इनमें वैसे स्टूडेंट को अलग से चिन्हित किए गए हैं। जिनकी हाजिरी 75 प्रतिशत या उससे अधिक रही है लंबे समय से इसकी तैयारी चल रहे थे।

आंकड़ा सूचीबद्ध करने में हुई देर के कारण अब तक राशि का भुगतान नहीं किए गए हैं। लगातार कई दिनों तक स्कूल से अनुपस्थित रहने वाले 24 लाख बच्चों के नाम काटे गए हैं।ऐसे बच्चों के नाम भी मेघा सॉफ्ट में अपलोड करने थे इस कार्य में जिलों द्वारा काफी सुस्ती बरती गई ‌ इसके बाद या जिम्मेदारी एनआइसी को दिए गए।

Bihar scholarship scheme 2024 :

मिली जानकारी के अनुसार नाम काटे गए स्टूडेंट में 75% से अधिक की सूची मेघा सॉफ्ट में अघतन कर दिए गए हैं । ऐसे में नवमी कक्षा के स्टूडेंट को साइकिल राशि दिए जाएंगे पोशाक और छात्रवृत्ति की राशि कक्षा 1 से 12वीं कक्षा के स्टूडेंट को दिए जाएंगे पदाधिकारी बताते हैं कि पहले से 12वीं कक्षा में नामांकित बच्चों की संख्या पौने दो करोड़ है । इनमें 75% हाजिरी वाले को ही राशि मिलेंगे जिनकी संख्या डेढ़ करोड़ तक होने का अनुमान लगाया गया है।

येभी ढ़ें >>>> Ration Card : 1 February 2024 से राशन कार्ड पर नए नियम लागू, राशन कार्ड पर 4 बड़े ऐलान, Budget 2024 New Rule

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।