Aadhaar Card : आधार कार्ड धारक तुरंत करवाई यह काम, वरना नहीं मिलेगा सरकारी योजना का लाभ।

Aadhaar Card : आधार कार्ड पर समय-समय पर नए अपडेट जारी किए जाते हैं ऐसे में सरकार के द्वारा आधार कार्ड पर एक जरूरी अपडेट जारी किए गए हैं।

आपको बता दे की आधार कार्ड उन दस्तावेज में आता है जो हर किसी जगह जरूरी दस्तावेज के रूप में काम आता है। आधार कार्ड (Aadhaar Card) के बिना किसी भी सरकारी काम और गैर सरकारी काम नहीं हो पता है। चाहे किसी प्रकार की सरकारी योजना का लाभ लेना हो या फिर किसी अन्य गैर सरकारी स्कीम का लाभ उठाना हो। इसके साथ ही स्कूल में भी एडमिशन के लिए आधार कार्ड का जरूरत पड़ता है। सिम कार्ड खरीदने तक आधार कार्ड की जरूरत भी पड़ती है।

Aadhaar Card Update 

ऐसे में अगर आपने अपना आधार कार्ड 10 साल पहले बनवाया है तो सरकार की तरफ से एक सभी को चेतावनी जारी किया गया है। 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करवाना अति आवश्यक है। आपको बता दे की एड्रेस और दूसरी जानकारी को अपडेट नहीं किया है तो ऐसे में सभी आधार कार्ड धारक को व्यक्तिगत हो चुके नए डाटा के आधार पर आधार कार्ड (Aadhaar Card) को डाटा का अपडेट करवाना अति आवश्यक है।

आपको बताने की यूआइडीएआइ (UIDAI) ने आधार कार्ड धारकों को एक खास सुविधा दिया है। इस सुविधा को प्रदान करने के लिए MY Aadhaar Portal पर ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है। या निवासी इसका लाभ उठाने के लिए किसी भी आधार नामांकन केंद्र पर विकसित कर सकते हैं।

इस सुविधा को आधार कार्ड धारक को उनके आधार में व्यक्तिगत पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए परमिशन दी जाती है। यह सुविधा 30 जून तक पोर्टल पर बिल्कुल उपलब्ध है और बिल्कुल मुफ्त है। नागरिक पोर्टल के जरिए ऑनलाइन अपडेट भी कर सकते हैं। आधार केंद्र में जाकर दस्तावेजों को अपडेट भी करवा सकते हैं इसके लिए शुल्क ₹50 लिए जाते हैं।

ये भी पढ़े >>> Aadhaar Online Payment के नियम में बड़ा बदलाव, लागू होगा नया नियम।

फटाफट इस प्रकार करें आधार कार्ड को अपडेट

  • सबसे पहले आप सभी को आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद में अपडेट आधार के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब अपने आधार नंबर को डालकर ओटीपी (OTP) के द्वारा लॉगिन करें।
  • आपको आधार कार्ड अपडेट करने का एक ऑप्शन दिखाई देगा उसे पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एड्रेस वाले ऑप्शन के चुनाव पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपडेट ऐड्रेस के संबंधित दस्तावेज को अपडेट करना होगा।
  • अब अपडेट ऐड्रेस से जुड़ी सारी जानकारी को अपलोड करें।
  • इसके बाद एक रिक्वेस्ट नंबर को जनरेट करना होगा।
  • इस नंबर को सेव कर ले और कुछ दिनों के बाद आपका आधार अपडेट हो जाएगा।
  • रिक्वेस्ट नंबर के द्वारा आप अपने आधार के स्टेटस को भी चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़े >>> Metro New Rule : मेट्रो में सफर करने वालों के लिए नई मुसीबत, अब QR Code से खुलेगा मेट्रो का गेट

Ankit वैश्यकीयार

Ankit Vaishykiyar is a Bihar native with a Bachelor's degree in Journalism from Patna University. With three years of hands-on experience in the field of journalism, he brings a fresh and insightful perspective to his work. Ankit Vaishykiyar is passionate about storytelling and uses his roots in Bihar as a source of inspiration. When he's not chasing news stories, you can find him exploring the cultural richness of Bihar or immersed in a good book.

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment