500 Rupees Note : आपके पास में भी है ₹500 के नोट तो जान ले आरबीआई का नया नियम, सरकार ने जारी किया गाइडलाइन

500 Rupees Note : अगर आप भी भारत देश के निवासी हैं और आपके पास में भी ₹500 के नोट उपलब्ध है । तो आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के तरफ से ₹500 के नोट पर नया गाइडलाइन जारी किए गए हैं। तो अगर आपके घर में भी ₹500 के नोट उपलब्ध है या आपके पास में उपलब्ध है । तो आप सभी लोगों के लिए यह लेख बहुत ही काम का साबित होने वाला है।

आप सभी लोगों को बता दें कि पिछले वर्ष 2023 में ₹2000 के नोट बंद होने के बाद देशभर में सबसे ₹500 के नोट को ही माने जाते हैं। ऐसे में ₹500 के नोट को लेकर नया गाइडलाइन जारी किए गए हैं। जो नीचे के लेख में आप सभी लोगों को बताए गए हैं।

500 Rupees Note :

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से बड़ी करेसी में आने वाले नोट100 ,200 ,500 के जारी किए जाते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हम एटीएम से रुपए निकालने जाते हैं तो कई बार कटे, फटे नोट मिल जाते हैं ऐसे में लोग परेशान हो जाते हैं। और वह नोट एटीएम द्वारा निकाला हुआ कोई जगह भी नहीं चलती है। ऐसे में आप इस नोटों को बहुत ही आसानी से बदल सकते हैं।

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने बताएं कि आप इस तरह के नोटों को नजदीकी ब्रांच में जाकर बदल सकते हैं । इसके साथ ही आरबीआई ने ₹500 के नोटों को पहचान के लिए नई गाइडलाइन जारी किए हैं।

ये भी पढ़े – 100, 200, 500 Rupees Note : अगर आपके पास में भी ₹100 ₹200 और ₹500 के नोट उपलब्ध है तो जान ले आरबीआई का रिपोर्ट

500 Rupees Note :

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों में नोटों को लेकर कई वायरल खबरें आ रही है। जिसको देखते हुए आरबीआई ने इसकी पहचान करने का तरीका बताया है। ऐसे में आपको बताते हैं कि ₹500 के नोटों को कैसे आप पहचान कर सकते हैं।

  • आपको बता दें कि अगर आपका नोट किनारे से लेकर से लेकर बीच तक फटा है तो वह अनफिट है।
  • और नोट अगर बहुत ज्यादा गंदा है या उसमें मिट्टी लगी है तो वह नोट अनफेड माना जाएगा।
  • आपको बता दें कि कई बार ज्यादा इस्तेमाल होने की वजह से नोट खराब हो जाते हैं तो वह अनफिट माने जाते हैं।
  • इसके अलावा नोट में हुए ग्राफिक बदलाव को भी अनफिट माने जाएंगे।
  • और अगर नोट का रंग उड़ जाए तो भी उसे अनफिट माना जाएगा।

RBI New Guidelines – यहाँ से करे 

500 Rupees Note : आरबीआई का क्या है आदेश

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के नियमों के मुताबिक अगर आपके पास में भी ₹500 के पुराना या फिर कटा फटा नोट है तो अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है । आप किसी भी ब्रांच में जाकर इसको बदल सकते हैं । अगर कोई भी बैंक इसको बदलने से माना करता है तो आप उसकी शिकायत कर सकते हैं।

येभी ढ़ें >>>> 150 Rupees New Note : 150 रुपए के नए नोट हुआ वायरल, तस्वीर देखे यहां से।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।