UPI चलाने वालों के लिए बुरी खबर, Paytm के बाद Phone Pay पर बड़ा अलर्ट, देखे पूरी जानकारी।

UPI Phone Pay Alert : जैसा कि आप सभी को पता होगा कि Paytm पर RBI के द्वारा कड़ी कार्रवाई की गई है। आपको बता दे कि आरबीआई के द्वारा Paytm Payments Bank पर एक्शन लिया गया है। यह क्रिया नियमों का उल्लंघन करने पर आरबीआई की तरफ से उठाया गया है। Paytm पर एक्शन लेने के साथ Phone Pay चलाने के बालों के लिए एक अलग से जारी किया गया है आईए जानते हैं विस्तार से।

UPI Phone Pay Alert

पेटीएम पेमेंट बैंक भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा पाबंदी का ऐलान कर दिया गया है। RBI के मुताबिक पेटीएम के द्वारा नियमों का उल्लंघन किया गया है इसलिए यह कदम को उठाया गया है। Paytm की कई सेवाएं 29 फरवरी से बंद कर दिया जाएगा। पेटीएम के कार्रवाई के बाद पेटीएम के शेयर में काफी गिरावट देखने को मिली है। लगातार गिरावट के बाद Paytm का Share 40 फ़ीसदी गिरा है।

लेकिन इसी बीच एक अलर्ट UPI Phone Pay चलाने वालों के लिए जारी किया गया है। आईए जानते हैं क्या है वह अलर्ट।

Patym Cyber Fraud Alert

दरअसल आप सभी को बता दे कि जब सिर्फ Paytm पर बुरी खबर आई है। तब से साइबर फ्रॉड बहुत ज्यादा एक्टिव हो गए हैं। दरअसल बात यह है कि Paytm पर जैसे ही RBI के द्वारा एक्शन लिया गया इधर साइबर फ्रॉड भी मार्केट में अपना खेल कर रहे हैं। लोगों का चूना लगाने में तनिक देरी नहीं कर रहे हैं। Phone Pay चलाने वालों के लिए अलर्ट को जारी किया गया है।

आपको बताने की Cyber Fraud ठग का एक नया नया रास्ता निकले हैं। आपके पास एक कॉल आता है। जिस पर बताया जा रहा है कि आपका Paytm बंद होने वाला है। और आपके Paytm अकाउंट में जो पैसे पड़े हुए हैं वह दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए बोला जाएगा।

इसके बाद साइबर काग आपसे Phone Pay नंबर मांगता है और जैसे ही आप Phone Pay नंबर देते हैं तो आपके पास एक ओटीपी आता है। फिर आपसे ओटीपी मांगा जाता है क्योंकि आपके पेटीएम बंद है और आप पेटीएम के जरिए फोनपे में पैसे को ट्रांसफर करना चाह रहे हैं। लेकिन ऐसा करने पर आपके Phone Pay अकाउंट से पैसे गायब हो रहे हैं। इसलिए ऐसा बिल्कुल भी ना करें और इसके लिए अलर्ट भी जारी किया गया है।

ये भी पढ़े >>> UPI चलाने वालों के लिए बुरी खबर, Paytm के बाद Google Pay पर जारी हुआ बड़ा अलर्ट, देखें पूरी जानकारी।

Patym Cyber Fraud Alert

आपको बता दे कि इस तरह के ऑनलाइन घोटाले Google Pay और Phone Pay के ग्राहकों को ध्यान में रखकर किए जाते हैं। दिल्ली के एक साइबर अपराध विशेषज्ञ पवन दुग्गल जी के द्वारा बताया गया है कि इस मालवेयर और मानव इंजीनियरिंग घोटाले में कोई व्यक्ति जानबूझकर खाते में गूगल पर या फोन पर गेटवे का उपयोग करके पैसे भेजता है।

जलशाद आपकी जानकारी मिलने के बाद आपके बैंक खाते से पैसे गायब कर लेते हैं या फिर बैंक खाते को ही हैक कर लेते है। इसलिए सतर्क रहें और किसी भी प्रकार का कोई ओटीपी साझा न करें।

ये भी पढ़े >>> Honor X9b 5G : ले लो यह मोबाइल गिरने पर भी नहीं टूटेगा डिस्प्ले, 5800 mAh बैटरी वाला तगड़ा स्मार्टफोन

Ankit वैश्यकीयार

Ankit Vaishykiyar is a Bihar native with a Bachelor's degree in Journalism from Patna University. With three years of hands-on experience in the field of journalism, he brings a fresh and insightful perspective to his work. Ankit Vaishykiyar is passionate about storytelling and uses his roots in Bihar as a source of inspiration. When he's not chasing news stories, you can find him exploring the cultural richness of Bihar or immersed in a good book.

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

%d