15 दिन बाद नही कर पाएंगे UPI Payment का इस्तेमाल, फटाफट कर लें यह काम।

UPI Payment : अगर आप या आपके परिवार में कोई भी सदस्य UPI Payment का इस्तेमाल करते हैं तो 15 दिन बाद नहीं कर पाएंगे UPI पेमेंट। जी हां आपने सही पढ़ा, नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया ने एक गाइडलाइन को जारी किया है। जी हां गाइडलाइन के मुताबिक आपको 31 दिसंबर तक अपनी यूपीआई को एक्टिव करना होगा। नहीं तो नए साल से आपका Google Pay, Paytm तथा Phone Pay जैसा App से किसी भी प्रकार की यूपीआई पेमेंट नहीं कर पाएंगे। अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल को पढ़ते रहे।

UPI Payment Latest Update

आजकल जोर-जोर से लोग ऑनलाइन पेमेंट कर रहे हैं। लोग UPI का इस्तेमाल पैसे को लेने देने में करते हैं। NPCI सर्वे के मुताबिक सिर्फ अगस्त 2023 में 10 अरब से अधिक लोग भारत में यूपीआई के जरिए पैसे की लेनदेन किए हैं।

UPI के जरिए छोटे से लेकर बड़े अमाउंट फटाफट ट्रांसफर किए जाते हैं। यहां तक की रिक्शे वाले से लेकर मेट्रो में यात्रा करने के लिए भी ज्यादातर लोग यूपीआई के जरिए ही भुगतान (UPI Payments) और इस्तेमाल करते हैं।

अब इसी बात को सरकार ने ध्यान में रखते हुए एक खास मैसेज लोगों के लिए शेयर किया है। अगर आप भी यूपीआई का इस्तेमाल (UPI User) हमेशा करते हैं। तो यह आपको जान लेना चाहिए कि सरकार के द्वारा आपके लिए क्या मैसेज दिए गए हैं नहीं तो आपको भविष्य में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

नए गाइडलाइन के अनुसार बंद हो जाएगा यूपीआई

नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) ने 7 नवंबर 2030 को एक गाइडलाइन जारी किया है। इस गार्डन में कहा गया है कि अगर किसी कस्टमर ने किसी भी थर्ड पार्टी जैसे App (Google Pay, Paytm या phonepe के जारी फाइनेंशियल या नों फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पिछले 1 साल से नहीं किया है तो उसकी यूपीआई आईडी (UPI ID) बंद हो जाएगी।

31 दिसंबर 2023 तक का दिया गया है समय

NPCI के द्वारा सभी बैंकों से ऐसे ग्राहक की तलाश करने के लिए निर्देश दिया गया है। नई गाइडलाइंस के अनुसार यह कहा गया है कि अगर कोई भी यूपीआई आईडी 31 दिसंबर 2023 तक एक्टिव नहीं करता है तो उसे 1 जनवरी 2024 से डीएक्टिवेट यानी बंद कर दिया जाएगा। इसका मतलब हुआ कि आप कोई भी यूपीआई ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते हैं इस कारण अगर आपने भी पिछले 1 साल से यूपीआई आईडी से फाइनेंशियल और नों फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन नहीं किया है तो यूपीआई आईडी को तुरंत एक्टिव कर लें।

ये भी पढ़े >>> Airtel New Recharge Plan : एयरटेल के ₹19 वाले रिचार्ज प्लान से, जिओ की बढ़ी टेंशन।

NPCI के इस नियम से क्या होगा फायदा

एनपीसीआई के नए नियम के अनुसार सभी थर्ड पार्टी अप प्रोवाइड और बैंक ऐसे ग्राहक को यूपीआई आईडी और उससे जुड़े मोबाइल नंबर को वेरीफिकेशन करेगा। अगर 1 साल से इस आईडी से कोई भी यूपीआई ट्रांजैक्शन नहीं हुआ है तो 31 दिसंबर 2023 के बाद इसे बंद किया जाएगा। इसका मतलब यह है कि नए साल जैसे ही एंट्री होगा वैसे ही बिना उसे किए हुए यूपीआई ईद को बंद कर दिया जाएगा। एनसीईआरटी के इस कदम से यूपीआई ट्रांजैक्शन अब पहले से ज्यादा से हो जाएगा और गलत ट्रांजैक्शन पर भी रोक लगेगी।

गलत लेनदेन पर कैसे लगेगी रोक

कई बार ऐसा देखा होगा कि लोग अपना नंबर बदल देते हैं और यूपीआई आईडी डीएक्टिवेट करना भूल जाते हैं ऐसे में गलत लेनदेन का खतरा बढ़ जाता है हालांकि NPCI के इस नियम से यूपीआई से गलत ट्रांजैक्शन पर रोक लगेगी।

आपके काम की खबरे। ………….

Ration Card : अचानक राशन कार्ड के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, फ्री राशन पर 1 जनवरी 2024 से नया नियम लागू।

डुप्लीकेट पैन कार्ड बनवाने के लिए ऐसे करें ऑनलाइन, आवेदन 15 से 20 दिनों में आपके घर आ जाएंगे डॉक्यूमेंट

Yamaha R3 Bike : लॉन्च हुई यामाहा का धांसू स्पोर्ट्स बाइक, देखें फीचर्स और शानदार लुक

Sahara India Pariwar : मिल जाएगा सहारा इंडिया का पैसा, मोदी सरकार के इस फैसले से लोगों की जगी उम्मीद।

लाखों युवाओं का इंतजार हुआ खत्म, अभी अभी लॉन्च हुआ Yamaha R3 Bike, जाने कितनी है कीमत और इसकी फीचर्स

Ankit वैश्यकीयार

Ankit Vaishykiyar is a Bihar native with a Bachelor's degree in Journalism from Patna University. With three years of hands-on experience in the field of journalism, he brings a fresh and insightful perspective to his work. Ankit Vaishykiyar is passionate about storytelling and uses his roots in Bihar as a source of inspiration. When he's not chasing news stories, you can find him exploring the cultural richness of Bihar or immersed in a good book.

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

%d