Up Bijali Bil Maafi Yojana : उत्तर प्रदेश राज्य के लोगों मिलेगा बड़ा तोहफा अब इतने यूनिट मिलेंगे मुक्त बिजली, जानिए पूरी खबर

Up Bijali Bil Maafi Yojana : अगर आप भी उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आप सभी लोगों के लिए बहुत ही बड़ी अपडेट निकलकर आ रही है। क्या है बड़ी अपडेट या जानने के लिए नीचे दिए गए पूरी खबर को विस्तार से पढ़ते रहें ताकि आपको पूरी जानकारी विस्तार से पता चल सके।

सोलर पैनल लगाने का विचार कर रहे हैं बिजली उपभोक्ताओं के लिए बहुत ही अच्छी खबर निकलकर आ रही है । ऐसे में आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने अपने अंतिम बजट में ऐलान किए हैं कि सूर्योदय योजना के तहत सोलर पैनल लगाने वाले उपभोक्ताओं को 300 यूनिट बिजली मुक्त दिए जाएंगे । इससे उन्हें बिजली के बिल में काफी कमी आएंगे और वह ऊर्जा की बचत भी कर पाएंगे।

Up Bijali Bil Maafi Yojana :

आपको बता दें कि सोलर पैनल लगवाने के लिए उपभोक्ताओं की कैटिगरी का निर्धारण करने के लिए एमएनआरई की ओर से एक योजना बनाई जा रहे हैं। इस योजना के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभान्वितों को इसका लाभ मिल सकते हैं। इसके अलावा जिन उपभोक्ताओं ने पहले से ही आनग्रिड सोलर बिजली कलेक्शन ले रखे हैं। वह भी इस योजना के अंतर्गत आ सकते हैं इन उपभोक्ताओं को नेट मीटरिंग उपभोक्ता कहे जाते हैं।

आपको बता दें कि सोलर पैनल लगवाने पर उपभोक्ताओं को सब्सिडी की नई दरें भी लागू हो सकते हैं। इसके लिए एमएनआरआई की ओर से एक नए नियम बनाए जा रहे हैं। इसके अनुसार उपभोक्ताओं को सोलर पैनल की लागत का 40% तक की सब्सिडी मिल सकते हैं । इसके अलावा उन्हें बिजली के बिल भी छूट मिलेंगे।

Up Bijali Bil Maafi Yojana :

सोलर पैनल से उपभोक्ताओं को बिजली की बचत का दुगना फायदा होंगे पहले तो वह अपने घर में सोलर पैनल से उत्पन्न बिजली का उपयोग कर पाएंगे । इससे उनका बिजली का खर्च कम होंगे। दूसरा यह की जो बिजली उनके घर में उपयोग नहीं होते हैं । वह ग्रिड पर चले जाएंगे इससे उन्हें बिजली विभाग की ओर से रिटर्न में पैसे मिल जाएंगे।

येभी ढ़ें >>>> Pan Card : पैन कार्ड को लेकर बड़ी खबर, Pan-Aadhaar लिंक नहीं तो बुरी खबर, 11 करोड़ लोगों के Pan -आधार लिंक नहीं।

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

%d