School Holiday : 29 जनवरी तक बिहार राज्य में बंद रहेंगे, स्कूल शिक्षा विभाग का आया बड़ा फैसला

School Holiday : अगर आप भी बिहार राज्य के स्टूडेंट हैं और आप स्कूल में पढ़ाई करते हैं तो आप सभी स्टूडेंट के लिए बहुत ही बड़ी अपडेट निकाल कर आ रही है । ऐसे में क्या है अपडेट वह जानने के लिए आप यह लेख पढ़ते रहें ऋताकि आपको पूरी जानकारी विस्तार से पता चल सके।

आप सभी स्टूडेंट्स को बता दें कि बिहार में ठंड में स्कूल दोबारा खोलने को लेकर कई जिलों के डीएम और शिक्षा विभाग के एसीएस‌ के के पाठक के बीच चल रहे तनाव के बीच के के पाठक ने एक और आदेश जारी किए हैं।

ऐसे में सभी जिला अधिकारियों को सूचित किए गए हैं कि भारतीय मौसम विभाग ने जनवरी तक शीतलहर का पूर्वानुमान लगाए हैं। इसे देखते हुए कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्कूलों 29 जनवरी तक सभी विद्यालयों को बंद करने का आदेश दिए गए हैं। ऐसे में यह भी निर्देश दिए गए हैं कि एक बार फिर मौसम में सुधार होने पर हम आने वाले महीना में स्कूलों को बच्चों की 100% उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए धारा 144 के तहत अपनी बड़ी और असीमित शक्तियों को प्रयोग करेंगे।

School Holiday :

अपने पत्र में कैसे पाठक ने यह भी स्पष्ट कर दिए की कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12वीं तक की स्कूलों और बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में कोई रुकावट नहीं आएंगे। वहीं विभाग द्वारा निर्धारित अवधि तक सही शिक्षक विद्यालय में रहेंगे इस अवधि के दौरान प्रशासनिक कार्य नवीनीकरण भुगतान कर फर्नीचर खरीद आदि होंगे।

उन्होंने अपने शब्दों में यह भी कहे की यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पिछले कई सालों से जिला मजिस्ट्रेटो ने शीत लहर या अन्य कर्म से सीआरपीसी की धारा 144 के तहत स्कूलों को बंद कर दिए हैं। पिछले वर्षों में भी विभाग द्वारा प्रवृत्ति का विरोध किए गए हैं।

इसी क्रम में 20 जनवरी 2024 के पत्र में यह भी स्पष्ट किए गए हैं कि विभाग धारा के तहत स्कूलों को बंद करने की प्रवृत्ति का समर्थन नहीं करते हैं। इसीलिए अनुरोध है की धारा के तहत स्कूलों को बार-बार बंद नहीं किए जाने चाहिए‌।

School Holiday :

ऐसे में विभाग का मानना है की धारा 144 स्कूलों के कामकाज को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। फिर भी आप समझते हैं की धारा 144 का उपयोग आपको स्कूलों के कामकाज में हस्तक्षेप करने की अनुमति देते हैं। तो भविष्य में छात्रों की 100% उपस्थिति सुनिश्चित करें।

आपको बता दें कि सर्दियों के कारण कई स्टूडेंट की तबीयत खराब हो गए हैं। कोई ठंड से दो स्टूडेंट की मौत भी हो गए हैं इससे के के पाठक का स्कूल खोलने का फैसला कटघरे में खड़े हो गए हैं। केक पाठक के छुट्टी पर रहने के दौरान कई जिलों के डीएम ने क्योंकि उसके ठंड को देखते हुए कक्षा एक से आठ तक के स्कूल और सभी कोचिंग संस्थानों और आंगनबाड़ी केंद्र को बंद कर दिए थे।

येभी ढ़ें >>>> Sahara India Refund Claim : सहारा इंडिया निवेशकों की 19999 रुपए की दूसरी किस्त के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

%d