School Holiday : अचानक भारत में आई डरावनी खबर, 1 जनवरी 2024 से सभी स्कूल कॉलेज बंद करने का आदेश।

|| School College Holiday, Today School College News, Breaking News Today, Holiday, Holiday School, Latest News, Trending News 2023, School Chhuti News || 

School Holiday : अगर आप भी एक स्टूडेंट है और आप भी स्कूल कॉलेज में पढ़ाई करते हैं तो आप सभी को बता दें कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश आदि राज्यों में प्राइमरी (नर्सरी से कक्षा 5) तथा ऊपर प्राइमरी कक्षा (6 से 8) के साथ-साथ हायर क्लासेस कक्षा (9 से 12वीं )तक के लिए स्कूलों में फिजिकल क्लासेस को स्थगित किए गए हैं। गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, समेत पूरे उत्तर प्रदेश में स्कूल 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक बंद करने का आदेश दिए गए हैं क्योंकि ठंड का मौसम बढ़ते हुए देखे जा रहे हैं यही कारण है कि सभी स्कूलों में पूरे 15 दिनों की छुट्टियां (School Holiday) का आदेश जारी किया गया है आइए बारी-बारी से विभिन्न राज्यों के स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां की तारीख जानते हैं।

दिल्ली में 6 जनवरी तक स्कूल रहेंगे बंद (Delhi Winter School Holiday 2024)

Zee Khabar (New Delhi) : आप सभी स्टूडेंट्स को बता दें कि दिल्ली सरकार ने राज्य के भी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियां (Winter School Holiday) जनवरी 2024 के पहले हफ्ते के दौरान घोषित करने के निर्देश जारी किए हैं शिक्षा निदेशालय के सर्कुलर के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी के स्कूलों में 1 जनवरी से 6 जनवरी तक शीतकालीन आवास (Winter School Holiday) रहेंगे इसके बाद 7 जनवरी को रविवार होने के कारण स्कूलों को अब 8 जनवरी 2024 से खोले जाएंगे।

यूपी में 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक रहेंगे स्कूलों में छुट्टियां (UP Winter School Holiday 2024) 

दूसरी तरफ, दिल्ली से सटे गाजियाबाद ,नोएडा ,ग्रेटर नोएडा समिति पूरे उत्तर प्रदेश में स्कूलों के लिए सर्दी की छुट्टियां की तारीखों की घोषणा कर दिए गए हैं प्रातः जानकारी के मुताबिक यूपी के स्कूलों में 31 दिसंबर 2023 से 14 जनवरी 2023 तक शीतकालीन छुट्टियां रहेंगे इसके बाद स्कूल 15 जनवरी से नियमित तौर पर खोल दिए जाएंगे।

हरियाणा में 1 से 15 जनवरी तक रहेंगे स्कूल बंद (Haryana School Holiday List) 

इसी प्रकार दिल्ली से सटे फरीदाबाद और गुरुग्राम समेत हरियाणा राज्य में स्कूलों के लिए शीतकालीन आवास की तारीखों की घोषणा कर दिए गए हैं मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा साझा किया गया जानकारी के मुताबिक राज्य के स्कूलों में 1 जनवरी से 15 जनवरी 2024 तक सर्दी की छुट्टियां रहेगा इसके बाद 16 जनवरी 24 से स्कूलों को खोल दिए जाएंगे।

राजस्थान में 5 जनवरी तक रहेंगे स्कूल बंद (Rajasthan Winter School Holiday List) 

वही राजस्थान में स्कूलों के लिए शीतकालीन छुट्टियां की तारीखों का ऐलान पहले ही कर दिए गए थे आधिकारिक अपडेट के मुताबिक राजस्थान के स्कूलों में 24 दिसंबर से ही सर्दी की छुट्टियां चल रहे हैं और यह 5 जनवरी तक जारी रहेंगे।

हिमाचल प्रदेश में 1 जनवरी तक रहेंगे स्कूल बंद (Himachal School Holiday) 

दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश में भी स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां घोषित कर दिए गए हैं शिक्षा विभाग के सर्कुलर के मुताबिक स्कूलों में 1 जनवरी से सर्दियों की छुट्टियां रहेंगे।

पंजाब में 24 से 31 दिसंबर तक रहेंगे स्कूल बंद

हालांकि पंजाब के स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां पहले से ही चल रहे हैं पंजाब में 24 से 31 दिसंबर 2023 तक स्कूल बंद रहने की घोषणा किए गए हैं।

सभी राज्य के छूटी का लिस्ट यहाँ से देखे 

पंजाब स्कूल का छूटी  यहाँ से देखे 
उतर प्रदेश स्कूल छूटी का लिस्ट  यहाँ से देखे 
बिहार स्कूल छूटी का लिस्ट  यहाँ से देखे 
मध्य प्रदेश स्कूल छूटी का लिस्ट  यहाँ से देखे 
Ankit वैश्यकीयार

Ankit Vaishykiyar is a Bihar native with a Bachelor's degree in Journalism from Patna University. With three years of hands-on experience in the field of journalism, he brings a fresh and insightful perspective to his work. Ankit Vaishykiyar is passionate about storytelling and uses his roots in Bihar as a source of inspiration. When he's not chasing news stories, you can find him exploring the cultural richness of Bihar or immersed in a good book.

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment