SBI : एसबीआई खता वाले सावधान, चल रहा है बहुत बड़ा धोखाधड़ी, सब काम छोड़कर देखे।

SBI Alert Customers : अगर आप लोग भी ऑनलाइन बुकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो यूजर्स के लिए खतरा बढ़ गया है। ऐसे में स्टेट बैंक (SBI) के द्वारा अपडेट खाता धारकों को ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले में आगाह करने के लिए कुछ दिशानिर्देश भी जारी किया है। आइए जानते हैं पूरी खबर विस्तार से।

आपको बता दें कि साइबर क्राइम के बढ़ते मामलों में दिन प्रतिदिन लोगों परेशानियां बढ़ती जा रही हैं। आए दिन एक के बाद एक मामले साइबर क्राइम (Cyber Crime) की ओर बढ़ते देख रहे हैं। जब एक मैसेज या कॉल से लोगों का बैंक अकाउंट का पूरा पैसा साफ हो जाता है। वही पिछड़े इलाकों में ऑनलाइन (Online) धोखाधड़ी का मामला का इजाफा बहुत तेजी से हुआ है।

ऐसे में स्टेट बैंक (SBI) के द्वारा खाता धारकों के लिए एक बड़ी खबर और दिशा निर्देश को जारी किया है। देश के सबसे बड़े बैंकिंग सिस्टम (Banking System) पर हैकिंग का खतरा मंडरा रहा है। हाल ही में एक ड्रिंक वायरस की पहचान की गई है जो इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking) का इस्तेमाल करने वाली यूजर्स को अपना निशाना बना रहे हैं। साथ ही SBI YONO एसएमएस स्कैम फिशिंग करके फ्रॉड किया जा रहा है।

ग्राहक भूलकर भी ना बताए किसी को अपना UPI PIN

जानकारी के मुताबिक ज्यादातर धोखाधड़ी यूपीआई पिन (UPI PIN) के वजह से हो रही है। वही ध्यान रहे पैसे प्राप्त करने या रिफंड के लिए आपको यूपीआई पिन (UPI PIN) डालने की जरूरत नहीं होती है। यदि आपको कोई पैसा भेजता है और कॉल करके यूपीआई पिन पूछता है तो भूलकर भी अपना पिन किसी को नहीं बताएं। ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं जब यूजर्स अपना यूपीआई पिन (UPI PIN) किसी के सामने बता देते हैं और उनका बैंक अकाउंट खाली कर लिया जाता है।

पैसे प्राप्त करने के लिए बैंक (Bank) नहीं देता किसी की लिंक की सुविधा

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पैसे प्राप्त करने के लिए किसी लिंक पर क्लिक करने की जरूरत नहीं होती है और ना ही यह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ऐसा कोई ऐप या सुविधा ग्राहकों को दिया है। जहां लिंक पर क्लिक करते ही आपके खाते में पैसे आ जाएंगे।

अनजान व्यक्तियों को ना बताएं Account Number।

साथ ही किसी अनजान व्यक्ति को अपना खाता नंबर या अकाउंट नंबर (Account Number)  किसी को नहीं बताएं। यदि आप ऐसा करते हैं तो समझ लीजिए अपने लिए बड़ी मुसीबत का सामना खड़ा कर रहे हैं। बता दी इससे मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering)  का खतरा बढ़ जाता है ऐसे में भूलकर भी गलती ना करें।

ये भी पढ़े >>>  Bank Loan 2024 : बिना किसी ग्राइंडर के यह बैंक दे रहा है 20 लख रुपए का लोन, ब्याज भी लगेगा सबसे कम।

यूपीआई पिन (UPI PIN) न करें साझा

ध्यान रहे अपना यूपीआई पिन किसी के साथ शेयर नहीं करें। इससे आपको बड़ी मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है ऐसे कई मामले सामने नजर आ रहे हैं जब कॉल या मैसेज कर यूजर्स को गुमराह किया जा रहा है। उनका यूपीआई पूछ लिया जाता है और चंद मिनटों में उनका पूरा अकाउंट खाली कर दिया जाता है।

बदलते रहें अपना यूपीआई पिन (UPI PIN) 

हम अक्सर अपने यूपीआई पिन से छेड़छाड़ नहीं करते हैं एक और पिन जनरेट कर लिया जाता है तो महीने तक यूज़ करते रहते हैं। लेकिन बैंक द्वारा दिए गए दिशा-निर्देश के मुताबिक यूजर्स को अपना पिन नियमित रूप से बदलते रहना चाहिए साथ ही कोशिश करें कि अपना पिन 123456 जैसे इतना आसानी अंक ना रखें।

ये भी पढ़े >>>  Bank Loan 2024 : बिना किसी ग्राइंडर के यह बैंक दे रहा है 20 लख रुपए का लोन, ब्याज भी लगेगा सबसे कम।

Ankit वैश्यकीयार

Ankit Vaishykiyar is a Bihar native with a Bachelor's degree in Journalism from Patna University. With three years of hands-on experience in the field of journalism, he brings a fresh and insightful perspective to his work. Ankit Vaishykiyar is passionate about storytelling and uses his roots in Bihar as a source of inspiration. When he's not chasing news stories, you can find him exploring the cultural richness of Bihar or immersed in a good book.

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।