RBSE Time Table 2024 : राजस्थान बोर्ड आठवीं एग्जाम की डेट शीट हुआ जारी, यहां से देखे कब और कौन सा पेपर है

RBSE Time Table 2024 : अगर आप भी राजस्थान के स्टूडेंट है और आप भी इस बार राजस्थान बोर्ड के आठवीं के एग्जाम देने वाले हैं तो आप सभी स्टूडेंट के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी की खबर निकलकर आ रही है। जिसमें बताया जा रहा है कि राजस्थान बोर्ड द्वारा आठवीं परीक्षा की डेट शीट जारी कर दिए गए हैं आपको बता दें कि प्रारंभिक शिक्षा विभाग बीकानेर ने टाइम टेबल जारी किए हैं। ऐसे में आपको बता दें कि राजस्थान बोर्ड आठवीं की परीक्षा (प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण पत्र) 28 मार्च 2024 से 4 अप्रैल 2024 तक चलेंगे ऐसे में डेट शीट के मुताबिक पेरो की शुरुआत 28 मार्च 2024 को अंग्रेजी से होंगे । वहीं 29 मार्च 2024 को गुड फ्राइडे का अवकाश रहेंगे परीक्षा का समय दोपहर 2:00 बजे से 4:30 बजे तक रहेंगे । आठवीं में 12 लाख 77 हजार पंजीकृत है। 31 जनवरी तक 10 लाख 75 हजार में परीक्षा के लिए आवेदन किए थे।

RBSE Time Table 2024 : यहां देखें डेट शीट

आपको बता दें की आठवीं की डेट शीट परीक्षा का समय दोपहर 2:00 बजे से 4:30 बजे तक परीक्षा आयोजित किए गए हैं।

  • 28 मार्च 2024 अंग्रेजी
  • 30 मार्च 2024 गणित
  • 1 अप्रैल 2024 विज्ञान
  • 2अप्रैल सामाजिक विज्ञान
  • 3अप्रैल हिंदी
  • 4 अप्रैल थर्ड लैंग्वेज – संस्कृत/ पंजाबी/ सिंधी / गुजराती

RBSE Time Table 2024 :

आपको बता दें कि राजस्थान शिक्षा विभाग हर वर्ष आठवीं कक्षा की परीक्षाएं आयोजित करते हैं। ऐसे में राजस्थान बोर्ड आठवीं के विद्यार्थियों को मार्क्स की बजाय ग्रेट दिए जाते हैं दी ग्रेट तक छात्र पास माने जाएंगे । वहीं ई 1 और ई 2 आने पर बच्चे फेल माने जाएंगे ई ग्रेट आते हैं तो सप्लीमेंट्री परीक्षा देने होंगे आपको बता दें कि राजस्थान बोर्ड आठवीं कक्षा मे स्टूडेंट को फेल करने का प्रावधान है। आठवीं कक्षा की परीक्षा में खराब प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को 9 कक्षा में प्रमोट नहीं किए जाएंगे। ऐसे में पिछले साल यानी 2023 में राजस्थान बोर्ड आठवीं का रिजल्ट 95.59 फ़ीसदी रहे थे आठवीं में कुल 12.63 लाख स्टूडेंट परीक्षा में बैठे थे। जिसमें 94.97 फ़ीसदी बालक तथा 96.30 बालिकाएं पास हुई थी। पंजीयन शिक्षा विभागीय परीक्षा कार्यालय आठवीं की परीक्षा बोर्ड परीक्षा के पैटर्न पर करवाते हैं।

भी ढ़ें >>>> Anganwadi Worker News : आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को बल्ले बल्ले , अब आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका को सरकारी कर्मचारी बनाए जाएंगे

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।