RBI Latest News : आरबीआई ने बंधन बैंक को दी जिम्मेदारी 12 लाख कर्मचारियों की पेंशन को लेकर आया बड़ा अपडेट

RBI Latest News :

भारतीय रिजर्व बैंक ने बंधन बैंक को 12 लाख कर्मचारियों की पेंशन को लेकर बड़ी जिम्मेदारी दिए हैं । ऐसे में बंधन बैंक ने बताए हैं। कि उसे रेल मंत्रालय की ओर से E-PPO के माध्यम से पेंशन देने के लिए रजिस्टर्ड किए गए हैं ।पेंशन देने की प्रक्रिया को संचालित करने के लिए बैंक जल्द मंत्रालय के साथ एक एकीकृत होंगे।

बैंक ने बताएं कि रेल कर्मचारियों को पेंशन देने के लिए देश भर में रेलवे किस यात्रा क्षेत्रीय कार्यालय तथा आठ उत्पादक इलाकों से हर साल करीब 50000 रिटायर्ड लोगों तक पहुंच प्रदान करेंगे।

RBI Latest News :
RBI Latest News :

कर्मचारियों को कैसे मिलेंगे पेंशन (RBI Latest News ) 

रेलवे के मुताबिक रिटायर्ड कर्मचारियों के खाते में जो रकम जमा किए जाते हैं। उसे जमा राशि पर ब्याज जोड़कर पेंशन को भुगतान किए जाते हैं। ब्याज की रकम समय पर जोड़े जाते हैं अगर कोई जल्दी रिटायर्ड हो जाते हैं ।तो भी उसे पेंशन की रकम किसी आधार पर दिए जाते हैं। हालांकि रेलवे कर्मचारियों को तभी पेंशन मिलते हैं ।जब वह 10 साल या उससे ज्यादा समय तक किसी भी पद पर काम कर चुके होते हैं।

ये भी पढ़े >>> New MSP 2023-24 सरकार कृषक उन्नति योजना धान की खरीद पर मिलेंगे MSP से ज्यादा दाम

ग्राहकों को मिलेंगे बेहतर सुविधा (RBI Latest News ) 

भारतीय रेलवे देश के प्रतिष्ठित और सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक है। रेलवे में रिटायरमेंट कर्मचारियों को पेंशन वितरित करने की अथॉरिटी उन्हें बैंक के सर्वोत्तम उत्पादों और सेवाओं के साथ सेवा देने का अवसर प्रदान करते हैं । बैंक किस सरकारी व्यवसाय प्रमुख देवराज शाह ने कहीं की वित्त मंत्रालय रेलवे और आरबीआई का यह आदेश हमारे बैंक में नियामको और सरकार की ओर से रखा गया विश्वास और भरोसे का प्रमाण है । इसे बंधन बैंक के बावजूदा और नए ग्राहकों को बैंक द्वारा प्रदान किए। जाने वाले विश्वास स्थानीय बैंकिंग सेवाओं प्रतिस्पर्धा ब्याज दरों के साथ-साथ वशिष्ठ नागरिक विशेष अधिकार का लाभ मिलेंगे।

पेंशन की राशि किसी भी ब्रांच से निकाल सकेंगे (RBI Latest News )

आपको बता दें कि बैंक के द्वारा बताया गया। कि बंधन बैंक के सभी ब्रांचो पर ऑनलाइन से लेकर ऑफलाइन तक सभी तरह की सुविधा उपलब्ध है। ग्राहक 20 स्तरीय बैंकिंग सेवाओं कम ब्याज पर लोन और अन्य सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। बैंक ने बताएं की पेंशननर्स बंधन बैंक की 1640 से अधिक शाखों से या फिर डिजिटल तरीके से पेंशन का पैसा निकाल सकते हैं।

Join Telegram 

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।