Ration Card Latest News : राशन कार्ड धारकों के लिए आई बड़ी खुशखबरी अभी जान लीजिए पूरी खबर

Ration Card Latest News :

अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं तो आप सभी राशन कार्ड धारकों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी की खबर निकलकर आ रहा है । ऐसे में आप भी राशन कार्ड धारक हैं तो 30 जनवरी की तारीख आपके लिए बेहद अहम है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने कहे हैं कि मुक्त राशन पाने वाले राशन धारकों के लिए‌ 30 जनवरी की तारीख को ध्यान में रखना जरूरी है। अनाथ आपको बाद में मुक्त राशन की सुविधा प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना करना पढ़ सकता है। आपको बता दें कि आधार और राशन कार्ड को लिंक करने बहुत ही जरूरी है।

खाद विभाग ने दिए अहम जानकारी (Ration Card Latest News )

आपको बता दें कि खाद एवं सार्वजनिक वितरण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार राशन कार्ड सलंग्र करने की तिथि नजदीक आ रहे हैं। सरकार ने इस संबंध में अधिसूचना भी जारी कर दिए हैं आपको बता दें कि राशन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने के बाद यह पता लगाने आसान हो जाएंगे की जरूरतमंदों को उनके हिस्से का अनाज मिल रहे हैं या नहीं।

यह सुविधा राशन कार्ड धारकों को मिलेंगे (Ration Card Latest News)

आपको बता दें कि देश के संबंधित मंत्री ने अपने देश में राशन कार्ड धारकों के लिए नए साल से 5 साल तक मुक्त राशन देने की घोषणा किए हैं। जिससे लोगों के चेहरे पर खुशी आ गए हैं सरकार सिर्फ चावल पर सब्सिडी देंगे जिस देश के करोड़ों परिवारों को फायदा होंगे।

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विभाग ने निर्देश पर खाद नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने पत्र जारी कर सभी जिला अधिकारियों को चावल वितरण करने का निर्देश दिए हैं । यह सभी सुविधा 1 जनवरी 2024 से दिसंबर 2024 तक उपलब्ध रहेंगे सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले की हर तरफ तारीफ ही तारीफ हो रहे हैं।

इससे बहुत लोगों को होंगे फायदे (Ration Card Latest News)

आप सभी लोगों को बता दें कि प्रधानमंत्री के आदेश पर खाद एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने सभी कलेक्टरों को इस संबंध में निर्देश जारी करने के लिए निर्णय लिए हैं। इस निर्णय से देश के अंत्योदय पर प्राथमिकता श्रेणी के करोड़ों पात्र राशन कार्ड धारकों निशूकता जानू एवं अविवाहित निरीक्षित व्यक्तियों को पात्रता अनुसार शासकीय दुकानों से उचित मूल्य पर निशुल्क चावल वितरित करने का निर्णय लिए गए हैं । मुक्त चावल का लाभ अगले 5 साल यानी 2024 से दिसंबर 2018 तक मिलेंगे।

30 जनवरी तक लिंक करवाने होंगे अनिवार्य (Ration Card Latest News )

आपको बता दें कि पहले राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की तारीख 27 नवंबर थे । और बाद में इसे बढ़ाकर 30 जनवरी कर दिए गए हैं। और अब आपके पास अभी भी अधिक समय है । जब सरकार ने घोषणा किए है कि राशन कार्ड एक राष्ट्र का कोटा है। राशन कार्ड को आधार से जोड़ने पर ध्यान केंद्रित किए गए हैं।

आधार से राशन कार्ड कैसे जोड़े (Ration Card Latest News )

  • सबसे पहले आपको राज्य के आधिकारिक सार्वजनिक वितरण प्रणाली पीडीएस पोर्टल पर जाना होगा।
  • एक्टिव कार्ड के साथ आधार लिंक का चयन करना होगा।
  • अपना राशन कार्ड नंबर और उसके बाद आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।
  • अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर भर और जारी रखें समित करें बटन का चयन करें।
  • अब आपको अपने मोबाइल फोन पर एक ओटीपी प्राप्त होंगे।
  • आधार राशन लिंक पेज पर ओटीपी दर्ज करें और इसके लिए आपका अनुरोध अब सबमिट किए गए हैं।
  • एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपको इसकी सूचना देने वाले एक एसएमएस प्राप्त होंगे।
Ration Card New List 2024  Check Here
Ration Card Official Website  Click Here

 

ये भी पढ़ें >>>> Ration Card : राशन कार्ड वालों को हुई मौज, 2 साल बाद राष्टीय खाद्घ सुरक्षा पोर्टल खुलेगा, मिलेगा मुफ्त राशन।

आवश्यक सूचना >>>>>

आज की आर्टिकल में हमने आपको राशन कार्ड न्यू अपडेट 2024 से जुड़ी सारी जानकारी विस्तार से बताएं हैं । मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको यह खबर काफी पसंद आया होगा। हालांकि हम आपको बताना चाहते हैं कि यह सारी जानकारी इंटरनेट से लिया गया है । यदि कोई गलती पाई जाती है तो हमारी निजी वेबसाइट इसके लिए जिम्मेदार नहीं पाया जाएगा।

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।