Railways New Rules : भारतीय रेलवे ने जारी किए नए रूल, ट्रेन में शराब ले जाने को लेकर, जाने नया नियम

Railways New Rules : अगर आप लोग भी ट्रेन में सफर करते हैं और साथ में शराब लेकर जाते हैं तो आपके लिए यह खबर काफी जरूरी है । क्योंकि रेलवे ट्रेन में शराब ले जाने को लेकर नए नियम जारी किए हैं । जिसमें एक लिमिट निर्धारित किया गया है। ऐसे में अगर आप इससे ज्यादा शराब ले जाते हैं। तो आप पर करवाई किया जा सकते हैं तो चलिए जानते हैं यह सूचना।

आपको बता दें की ट्रेन से सफर करने वाले लोगों के लिए बड़ी खबर साबित हो सकता है। ऐसे में अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं तो इस दौरान आपको कई तरह के नियमों का पालन करने होते हैं । कई बार देखे जाते हैं कि कुछ यात्री ट्रेन में शराब पीकर सफर करते हैं।

या फिर कई बार यात्री ट्रेन में शराब को साथ में लेकर भी सफर करते हैं तो लिए आपको बताते हैं की ट्रेन में शराब को लेकर जाने के क्या है नए नियम? क्या आप ट्रेन में शराब लेकर जा सकते हैं?

Railways New Rules : अलग नियम है सभी राज्यों को शराब को लेकर

आपको बता दें की ट्रेन में शराब लेकर जाना वैसे तो इस बात पर निर्भर करते हैं कि आप किस राज्य के लिए सफर कर रहे हैं । क्योंकि शराब को लेकर सभी राज्यों के अपने-अपने नियम होते हैं । ऐसे में आपको बता दें कि संविधान में इस बात को लेकर छूट दिए गए हैं कि आप शराब को लेकर अपने-अपने हिसाब से नियम बना सकते हैं।

Railways New Rules : रेलवे के अधिकारी ने दी जानकारी

आपको बता दे कि वही शराब को ट्रेन मेट्रो या फिर बस जैसे किसी भी परिवहन सुविधाओं के जरिए एक राज्य से दूसरे राज्यों में नहीं ले जा सकते हैं। ऐसे में उत्तर रेलवे के मुख्य जंनसनपार्क अधिकारी दीपक कुमार ने जानकारी देते हुए बताए हैं । की ट्रेन में शराब को लेकर जाना पूरी तरह से मना है । ऐसे में अगर कोई भी यात्री ट्रेन में शराब लेकर यात्रा करते हैं तो उसके खिलाफ रेलवे की तरफ से सशक्त कदम उठाया जाता है।

Railways New Rules : जुर्माना लगेगा ₹500 का

आपको बता दें कि इंडियन रेलवे एक्ट 1989 की धारा 165 के तहत इन लोगों के खिलाफ कार्रवाई किए जाएंगे इसके अलावा अगर कोई भी व्यक्ति ट्रेन में किसी अनुवर्जित वास्तु के साथ पाए जाते हैं। तो उसे पर ₹500 का जुर्माना भी लगाए जा सकते हैं । वहीं अगर इस वस्तु की वजह से किसी भी तरह का नुकसान होते हैं तो उसकी भरपाई भी उसे व्यक्ति को ही करने होंगे।

Railways New Rules : कई राज्य है ड्राई स्टेट

आपको बता दें कि इस समय देश में कई राज्य ड्राई स्टेट है जैसे बिहार और गुजरात पूरी तरह से ड्राई स्टेट है। अगर यहां पर शराब के साथ में पकड़े गए तो आप कानूनी परेशानियां में फंस सकते हैं। इसके अलावा अगर शराब की बोतल खुली हुई मिला मिल जाते हैं तो उसे स्थिति में भी रेलवे जुर्माना लगा सकते हैं। इसके अलावा ट्रेन एक राज्य से दूसरे राज्य जा रहे तो यह शराब के संबंध में टैक्स चोरी का भी मामला हो सकता है । ऐसे में दोषी को जीआरपी को सौप जाएगा और उसके बाद उसे राज्य का आबकारी विभाग नियम अनुसार कार्रवाई करेंगे।

येभी ढ़ें >>>> बिहार में Patna के बाद इस जिला में बनेगा Metro Station, जल्द काम होगा शुरू।

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।