PM Shram Yogi Maandhan Yojana 2023-24 : अब देश के हर मजदूर को मिलेगा 3 हजार रूपये की पेंशन

PM Shram Yogi Maandhan Yojana 2023-24 : असंगठित क्षेत्र के अधिक से अधिक कामगारो को सामाजिक सुरक्षा देने के लिए केंद्र सरकार प्रयाससरत है । इसी के तहत समाज के सभी वर्गों के कल्याण को ध्यान में रखते हुए तरह-तरह की योजनाएं चलाई जा रहे हैं। आप सभी लोगों को बता दें । कि सरकार द्वारा समाज के कल्याण के लिए चलाई गई योजनाओं में एक है। प्रधानमंत्री श्रम योगी मंधन योजना (PM Shram Yogi Maandhan Yojana) लेकिन लगता है । कि कर्मचारियों को सरकार किए पेंशन योजना रास नहीं आ रहे हैं।

PM Shram Yogi Maandhan Yojana 2023-24

प्रधानमंत्री श्रम योगी मंधन योजना में बहुत कम पंजीकरण हो रहा है ऐसे में केंद्र ने 2019 में प्रधानमंत्री श्रम योगी मंधन योजना लागू किए थे । इसमें 60 वर्ष की आयु के बाद अधिकतम 15000 वेतन वाले असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को 3000 प्रति माह की पेंशन का प्राविधान है।

इस योजना का लाभ कैसे मिलता है

इस योजना में लाभार्थी और सरकार का अंशदान 50-50% रखे गए हैं। इस योजना का लाभार्थी वहीं कर्मचारी हो सकते हैं । जो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कर्मचारी राज्य बीमा निगम या केंद्र सरकार की अन्य पेंशन योजना का लाभार्थी ना हो। इस योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ देने के लिए देशभर में चार लाख कामन सर्विस सेंटर के माध्यम से पंजीकरण की सुविधा दिए गए हैं।

PM Shram Yogi Maandhan Yojana 2023-24 (इस योजना की शर्तें क्या है)

इस योजना में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को बुढ़ापे में पेंशन दिए जाते हैं। इस योजना का लाभ उन लोगों को मिलते हैं जिनकी आय 15000 या फिर इसमें काम है ।पीएम श्रम योगी मंधन योजना का फायदा ड्राइवर ,रिक्शा चालक ,मोची ,दरजी, मजदूर ,घरों में काम करने वाले, भट्ठा ,श्रमिक ,आदि के लिए उपलब्ध है। यदि आप भी इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए इच्छुक हैं तो आपको आवेदन करने होंगे।

ये भी पढ़े >>> Voter ID Card : अब ! एक क्लिक में यू बनवाये, वोटर आईडी कार्ड, बस फॉलो करने होंगे यह आसान स्टेप्स

एक करोड़ रजिस्ट्रेशन का लक्ष्य हर वर्ष

आप सभी लोगों को बता दें कि श्रम योगी मंधन योजना के तहत प्रतिवर्ष एक करोड़ क्रमाचार्यों के रजिस्ट्रेशन का लक्ष्य रखे गए हैं ।लेकिन कर्मचारियों ने इस योजना के प्रति उम्मीद के मुताबिक उत्साह नहीं दिखाई हैं। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा दिए गए जानकारी के अनुसार अभी तक इस योजना में 44,01,508 कर्मचारियों का पंजीकरण हुए हैं।

मंत्रालय की ओर से बताए गए हैं । कि इसके कई कारण मौजूद है । जैसे कोरोना महामारी के इस योजना को काफी ज्यादा प्रभावित किए हैं। इसके अलावा संगठित क्षेत्र के बहुत से कर्मचारी केंद्र की और पेंशन योजना के लाभार्थी हैं। राजस्थान और हरियाणा जैसे राज्य संगठन कर्मचारियों के लिए अपनी पेंशन योजना चल रहे हैं। जिसमें कर्मचारियों को कोई अंशदान ही नहीं देने हैं।

ये भी पढ़े >>> Salary Hike : सरकारी बैंक कर्मचारियों को बल्ले-बल्ले, सरकार नए साल में बढ़ाएगी सैलरी, जानिए पूरा खबर।

How To Apply PM Shram Yogi Maandhan Yojana 2023-24 (आवेदन कैसे करें) 

  • इस योजना की वेबसाइट www.maandhan.in पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आपको Click Here To Apply Now पर क्लिक करने होंगे।
  • जो पेज ओपन होंगे उसे पर Self Anrolment  के ऑप्शन पर क्लिक करने होंगे।
  • आपको अपना Mobile Number भरने होंगे।
  • इसके बाद आपको Proceed पर क्लिक करने होंगे।
  • अपना नाम Email Id और Captcha Code को भरकर जेनरेट OTP पर क्लिक करने होंगे।
  • आपके सामने एक आवेदन फार्म खुल जाएंगे।
  • इन लोगों को नहीं मिलते हैं इस योजना का लाभ
  • यदि आप इनकम टैक्स देते हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे।
  • आवेदन करने के लिए आपके पास मोबाइल फोन आधार नंबर और बैंक बचत खाता का होना बहुत ही अनिवार्य है।
  • अगर आप ईपीएफओ एनपीएस और ईएसआईसी के अंतर्गत कवर होते हैं तो आप इस योजना के लिए पत्र नहीं माने जाएंगे।
Ankit वैश्यकीयार

Ankit Vaishykiyar is a Bihar native with a Bachelor's degree in Journalism from Patna University. With three years of hands-on experience in the field of journalism, he brings a fresh and insightful perspective to his work. Ankit Vaishykiyar is passionate about storytelling and uses his roots in Bihar as a source of inspiration. When he's not chasing news stories, you can find him exploring the cultural richness of Bihar or immersed in a good book.

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।