आज आएगा पीएम किसान योजना का 15वीं किस्त, फटाफट करें चेक, 4 करोड़ किसानों को नहीं मिलेगा पैसा।

PM Kisan Yojana 15th Installment 2023 : अगर आप लोग भी पीएम किसान योजना का फायदा लेते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है आपको बता दे की PM Kisan Yojana 15th Installment 2023 क किस्त आज कभी भी जारी किया जा सकता है। आपको बता दी कि पीएम मोदी अभी डर के क्रम में 7200 करोड़ की लागत से विभिन्न योजनाओं का एलान करेंगे। और कई योजनाओं राष्ट्र को समर्पित भी करेंगे। ऐसे में किसानों के लिए एक अच्छी खबर (PM Kisan Yojana News) निकल कर आ रही है जिस चीज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आज किसानों को दिया जाएगा। आईए जानते हैं पूरी खबर विस्तार से, आप यह खबर zeekhabar.in के माध्यम से जान रहे हैं।

PM Kisan Yojana 15th Installment 2023

पीएम मोदी अपने दौरे पर निकले हुए हैं जिसमें 7200 करोड़ की लागत से विभिन्न योजनाओं को लोगों के बीच रखने वाले हैं कई योजनाएं राष्ट्र को समर्पित भी होगी। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आज पीएम किसान योजना का 15वीं किस्त कभी भी जारी किया जा सकता है। आपको बता दे की पीएम किसान योजना 15वीं किस्त के तौर पर लगभग 18000 करोड रुपए पीएम किसान योजना के लिए जारी किए जाएंगे। इसके साथ विवाह केंद्र की नव वर्ष की उपलब्धियां और जागरूकता के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा भी शुरू करेंगे।

PM Kisan Yojana 15th Installment 2023
PM Kisan Yojana 15th Installment 2023

पीएम मोदी निकले झारखंड दौरे पर

आप सभी को बता दी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडियन अलग-अलग राज्यों के दौरे पर निकले हुए हैं वहीं 14 से 15 नवंबर के बीच झारखंड दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रहेंगे। मंगलवार 14 नवंबर को शाम वह रांची पहुंचेंगे वहीं 15 नवंबर को प्रधानमंत्री बिरसा मुंडा की जयंती पर झारखंड के खूंटी जिले में अलीहठु में स्थित उनकी जन्म भूमि में नमन करके श्रद्धांजलि करेंगे।

पीएम मोदी अपने दौरे के क्रम में 7200 करोड़ की लागत से विभिन्न योजनाओं की लागत को लोगों के बीच रखेंगे वहीं कई योजनाएं राष्ट्र को समर्पित होगी वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पीएम किसान योजना की 15वीं Installment  के तौर पर 18000 करोड रुपए भी जारी करेंगे यह कि आज कभी भी जारी हो सकती है इसके साथ ही वह केंद्र के 9 वर्षों की उपलब्धियां और जागरूकता के तौर पर लोगों के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत करेंगे।

ये भी पढ़े >>> Elon Musk Starlink Cheaper Internet : Elon Musk का बड़ा ऐलान, Jio और Airtel की होगी अब छुट्टी, अब मिलेगा सबसे सस्ता डाटा

इन लोगों को नहीं मिलेगा पीएम किसान योजना का फायदा

आप सभी को बता दी की डीबीटी एग्रीकल्चर बिहार की वेबसाइट पर कहां गया है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 15वीं किस्त के लिए लाभार्थियों को ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य है। अन्यथा वह योजना से वंचित रह जाएंगे। यदि आप भी पीएम किसान सम्मन निधि योजना का लाभ लेते हैं और अभी तक e-kyc प्रक्रिया को पूरा नहीं किए हैं तो आपका भी कि नहीं मिलेगा नीचे ई केवाईसी की पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप बताई गई है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के लिए ई-केवाईसी (e-kyc) की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आप लोगों को पीएम किसान योजना के आधिकारिक वेबसाइट PMKisan.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद होम पेज के नीचे दाएं और आपको फार्मर्स कॉर्नर का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • फिर फार्मर्स कॉर्नर के सामने एक बॉक्स में ई-केवाईसी का ऑप्शन दिया या जिक्र किया हुआ है।
  • E-kyc पर (ई केवाईसी) पर क्लिक करें।
  • एक पेज खुलेगा जिसमें आधार ई – केवाईसी की सुविधा मिलेगी।
  • अब आपको अपना आधार नंबर और दिखाई दे रहे कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा जिसके बाद सर्च बटन पर क्लिक करें।
  • फिर आपको अपने आधार कार्ड से लिंक किया गया मोबाइल नंबर को दर्ज करें और GET OTP वाले बटन पर क्लिक करें।
  • ओटीपी आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर दिया जाएगा।
  • इसके बाद ओटीपी को यहां दर्ज करें और सबमिट फॉर ऑथेंटिकेशन बटन पर क्लिक करें।
  • फिर जैसे ही आप SUbmit For Auth बटन पर क्लिक करेंगे आपके द्वारा पीएम किसान ई- केवाईसी सफलता पूर्वक हो जाएगा ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना 15वीं किस्त का स्थिति कैसे चेक करें।

  • सबसे पहले आप लोगों को पीएम किसान योजना का आधिकारिक वेबसाइट PMKisan.gov.in पोर्टल पर जाना होगा।
  • इसके बाद पेमेंट सेक्शन टाइप वाले ऑप्शन पर भारत का नक्शा दिखेगा।
  • यहां पर दाहिनी और में एक पीले रंग का टैब दिखाई देगा। डैशबोर्ड पर क्लिक करें।
  • अब आप पीएम किसान सम्मन निधि योजना के 15वीं किस्त का स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

Ankit वैश्यकीयार

Ankit Vaishykiyar is a Bihar native with a Bachelor's degree in Journalism from Patna University. With three years of hands-on experience in the field of journalism, he brings a fresh and insightful perspective to his work. Ankit Vaishykiyar is passionate about storytelling and uses his roots in Bihar as a source of inspiration. When he's not chasing news stories, you can find him exploring the cultural richness of Bihar or immersed in a good book.

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।