Pan Card : 40 हजार पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक ना होने के चलते निष्क्रिय हुए हैं जाने पूरी रिपोर्ट

Pan Card :

आप सभी लोगों को बता दें कि आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक नहीं करने के कारण जिले में करीब करीब 40000 पैन कार्ड निष्क्रिय हो गए हैं । दोबारा इन्हें आधार से लिंक करते हुए सक्रिय करने पर संबंधित को ₹1000 की फीस देने पड़ रहे हैं। जन सेवा केंद्र पर जाकर पेन को दोबारा सक्रिय करने पर ₹1200 तक खर्च करने पड़ रहे हैं ।आपको बता दें कि पेन निष्क्रिय होने से तमाम बैंकों ने ग्राहकों के खाते से लेनदेन बंद कर दिए हैं।

आपको बता दें कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने स्पाइन को आधार से लिंक करने के लिए 2021 से ही निर्देश दे रहे हैं। सीडीबीटी पान को आधार से लिंक करने के लिए करीब 5 बार डेट लाइन बढ़ाए गए थे‌।आखरी बार जुलाई 2013 में इसकी अंतिम समय सीमा बढ़ाकर 30 अगस्त 2023 किए गए थे मगर निर्धारित सामान समयावधि मैं करीब 40000 लोगों ने आधार लिंक करने में रुचि नहीं लिए इससे उनके पान को सीडीबीटी मैं निष्क्रिय कर दिए इसकी वजह से बैंकों ने इन लोगों के खाते से लेनदेन रोक दिए हैं ।इसके बाद सक्रिय पैन कार्ड धारक अब ₹1000 की आधारित फीस देकर आधार से लिंक कर रहे हैं।

साइन को आधार से लिंक अब खुद भी कर सकते हैं (Pan Card)

जिनके पैन निरस्त हो चुके हैं । वह खुद आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाकर आधार लिंक कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें पहले आयकर की वेबसाइट पर लोगिन करने होंगे। इसके बाद लिंक आधार क्षेत्र पर क्लिक कर आधार एवं मोबाइल नंबर डालकर क्लिक करने पर मोबाइल पर एक ओटीपी आएंगे । ओटीपी वेबसाइट पर डालकर वेरीफाई करने पर अंदर रिसिप्ट 500 पर क्लिक करें क्लिक करने के बाद ₹1000 भुगतान करने का ऑप्शन आएंगे।

वेबसाइट पर यूपीआई अथवा नेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान करने के बाद टाइम दो दिन में दोबारा सक्रिय हो जाएंगे । पैन कार्ड सक्रिय होने के बाद पुनः वेबसाइट पर जाकर लिंक आधार क्षेत्र को क्लिक करें और पूछी गई जानकारी भरकर सबमिट कर दें 2 दिन में पैन आधार से सक्रिय हो जाएंगे। यह प्रक्रिया पूरी करने से पहले सूचित करने की आधार में अंकित जानकारी सही है अथवा डाटा मिसमैच होने पर लिंकिंग प्रक्रिया पूरी रिजेक्ट हो जाएंगे।

पैन आधार लिंक ना होने पर आ रहे हैं समस्या (Pan Card )

आपको बता दें आप की इनकम टैक्स रिटर्न दाखिला नहीं कर पाएंगे।

लंबित इनकम टैक्स रिटर्न प्रोसेस नहीं हो पाएंगे।

निष्क्रिय पेन वाले लोग का लंबित इनकम टैक्स रिफंड प्रोसेस नहीं हो पाएंगे।

बैंकों का खाता बंद हो जाएंगे।

पैन कार्ड निष्क्रिय होने पर बड़ी दर पर टैक्स देने पर सकते हैं।(Pan Card )

सरकार ने चार पांच बार पन आधार लिंक करने की अंतिम तिथि बढ़ा चुके हैं इसके बाद भी ग्राहक इसमें रुचि नहीं लिए पैन कार्ड निरस्त होने के बाद बैंकों ने खाता बंद फ्रीज कर दिए हैं । पैन कार्ड सक्रिय कर कर बैंक खाते की केवाईसी कारण तब जाकर लेनदेन शुरू होंगे।

ये भी पढ़ें >>>>

Patanjali Sim Card 2024 : आ गया पतंजलि का नया सिम, मिलेगा 144 रुपए में 2GB डाटा और फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग।

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

%d