LPG Gas Cylinder New Rule : एलपीजी गैस सिलेंडर वालों को बल्ले-बल्ले, बजट के बाद पहली बार सरकार ने कर दिया बाद घोषणा।

LPG Gas Cylinder New Rule : भारत देश में गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करने वाले लाभार्थी तेजी से बढ़े है। दरअसल जिस हिसाब से गैस सिलेंडर का लोग इस्तेमाल कर रहे हैं उसे प्रकार से गैस सिलेंडर के दाम में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है। लगातार एलपीजी गैस सिलेंडर महंगे होते जा रहे हैं लेकिन इसी बीच एक बड़ी खबर निकलकर आ रहे हैं जहां पर बताया जा रहा है कि 649 रुपए में गैस सिलेंडर आपके घर पहुंचेगा लिए जानते हैं क्या है नया नियम और किस नियम के तहत आपके घर 649 में गैस सिलेंडर पहुंचेगी।

LPG Gas Cylinder New Rule

घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में आदमी को कमर तोड़ रखा है। ज्यादातर शहरों में घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर 14KG वाले गैस सिलेंडर के दाम ₹950 हैं। लोगों की समस्या को ध्यान में रखते हुए पेट्रोलियम कंपनी के द्वारा कंपोजिट गैस सिलेंडर को विकल्प के रूप में मार्केट में पेश किए हैं। जिसका कीमत आम घरेलू सिलेंडर से पूरे ₹300 तक कम है।

हमें जिस एलपीजी गैस सिलेंडर की बात कर रहे हैं वह कंपोजिट गैस सिलेंडर जिसकी कीमत उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 649 में मिल रहा है। आपको बता दे कि यह नया प्रकार का सिलेंडर है जिसे कंपोजिट सिलेंडर (Composite Gas Cylinder) का नाम दिया गया है। फिलहाल इंडियन यानी इंडियन ऑयल यह सिलेंडर उपलब्ध करवा रही है।

10 किलोग्राम का होता है कंपोजिट सिलेंडर

आपको बता दे की कंपोजिट गैस सिलेंडर 10 किलोग्राम का होता है दरअसल इस सिलेंडर की सबसे खास बात यह है कि यह पारदर्शी होता है साथ ही यह हल्का भी होता है। इंडियन ऑयल देश के कुछ शहरों में अभी उपलब्ध है जिनमें से जयपुर की बात करें तो 636 रुपए में मिल जाएंगे।

इसके अलावा कोलकाता में 652 रुपए, चेन्नई में 645 रुपए, लखनऊ में 660 रुपए, इंदौर में 653 रुपए, भोपाल में 638 रुपए, गोरखपुर में 677 रुपया है। जल्द ही पूरे देश में यह सिलेंडर उपलब्ध करवाया जाएगा।

ये भी पढ़े >>> LPG Gas Cylinder : एलपीजी गैस सिलेंडर के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, देखे पूरी खबर

14 KG वाला गैस सिलेंडर की कीमत में नहीं हुआ कोई परिवर्तन

दरअसल आप सभी को बता दे कि एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 1 फरवरी को जारी किए गए थे जिसके बाद एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम रिवाइज हुए। लेकिन सिर्फ कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में ₹14 का इजाफा किया गया। इसके अलावा 14.2 किलोग्राम के घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में कोई परिवर्तन नहीं किया गया। बताया जा रहा है कि जिन घरों में गैस सिलेंडर की खपत है यह सिलेंडर उनके लिए बहुत ही खास होने वाला है।

ये भी पढ़े >>>  Ration Card New Rules News : राशन कार्ड पर 2 बड़ी खबर, नए नियम हुए बड़े बदलाव।

Ankit वैश्यकीयार

Ankit Vaishykiyar is a Bihar native with a Bachelor's degree in Journalism from Patna University. With three years of hands-on experience in the field of journalism, he brings a fresh and insightful perspective to his work. Ankit Vaishykiyar is passionate about storytelling and uses his roots in Bihar as a source of inspiration. When he's not chasing news stories, you can find him exploring the cultural richness of Bihar or immersed in a good book.

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment