House Construction Tips : इन तरीकों से केवल 5 लाख में बन सकता है घर, ऐसे घटाएं खर्चा

House Construction Tips :

अगर आप भी कम पैसे में शानदार घर बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए इस खबर को अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए । ताकि आपको पूरी जानकारी विस्तार से पता चल सके कि आप कम पैसे में शानदार घर कैसे बनवा सकते हैं।

ज्यादातर लोगों के लिए अपना घर का सपना होता है कुछ लोग बना बनाया अपार्टमेंट फ्लैट खरीदना पसंद करते हैं । वही काफी सारे ऐसे लोग भी हैं। जो प्लॉट लेकर घर बनाना पसंद करते हैं । दोनों के अपने फायदे और नुकसान भी होते हैं हर किसी के लिए ड्रीम होम न सिर्फ भावनात्मक मसाला है। बल्कि यह कई आज़ादियां भी देते हैं। अपना घर बनवाना कोई मामूली सी बात नहीं है आपको बता दें कि गांव में भी घर बनवाने का खर्चा लाखों में आते हैं।

हालांकि घर बनवेट समय अगर कुछ उपायों पर गौर किए जाएं तो ठीक-ठाक बचत किया जा सकते हैं जैसे उदाहरण के लिए बिना पिलर और बीम वाला घर बनवाया जाए तो सरिया से लेकर सीमेंट और बालू तक की बचत हो जाती है । अगर आप एक फ्लोर वाला घर बनवा रहे हैं। तो मजबूती में भी कोई फर्क नहीं पड़ते हैं लिए आपको आज कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताते हैं। जिन्हें घर बनाते समय अपना कर लाखों रुपए की बचत किया जा सकता है।

पारंपरिक डिजाइन के बजाय अपनाएं यह तरीका( House Construction Tips)

आपको बता दें कि सस्ता घर बनवाने के कुछ टिप्स बड़े कारगर साबित होते हैं। जैसे मान लीजिए कि आपको मल्टी स्टोरी बिल्डिंग नहीं बनवाने हैं । तो एक साधारण बदलाव ही लाखों की बचत कर देंगे । आमतौर पर घर बनवाने के लिए लोग फ्रेम स्ट्रक्चर का इस्तेमाल करते हैं। अगर इसकी जगह पर लोड बेअरिंग स्ट्रक्चर को अपनाया जाए तो एक झटके में बढ़िया बचत का रास्ते साफ़ हो जाते हैं।

दरअसल लोड बेअरिंग स्ट्रक्चर मैं फ्रेम स्ट्रक्चर की तुलना में सरिया का कम इस्तेमाल होती है। इसके अलावा भी कुछ अन्य उपाय हैं जैसे नॉर्मल ईट की जगह फ्लाग-ऐश ईट का इस्तेमाल लकड़ी के बजाय कंक्रीट की चौखट ,शीशम सागवान के वजह सस्ती लड़कियों का इस्तेमाल आदि करके पैसे की बचत अब कर सकते हैं।

फ्रेम स्ट्रक्चर में आते हैं इतनी खर्च( House Construction Tips)

आपको बता दें कि पारंपरिक तरीके से यानी फ्रेम स्ट्रक्चर पर घर बनाने में कितना खर्च आते हैं ‌। और अगर हम टिप्स का इस्तेमाल करें तो इतनी बचत हो सकते हैं उदाहरण के लिए हम 500 वर्ग फीट के प्लाट को रखते हैं एक फ्लोर का घर बनाने में औसत खर्च ₹15000 प्रति सेकेयर फिट बैठता है‌। इस तरह सामान तरीके से 500 वर्ग फीट के प्लाट पर एक फ्लोर का मकान बनवाने में करीब 7.50 लख रुपए का खर्च आएंगे।

स्ट्रक्चर बदलने से लाखों का फर्क (House Construction Tips )

अब टिप्स पर गौर करते हैं पहले उपाय है स्ट्रक्चर में बदलाव लोड बेअरिंग स्ट्रक्चर में कलम और बीम की जरूरत नहीं पड़ते हैं। इस कारण सरिया की जरूरत सिर्फ छात्र और छज्जा बनाने में होते हैं। इसके अलावा सीमेंट और रेत का भी कम इस्तेमाल होते हैं इसी तरह सामान्य ईट की तुलना में फ्लाग-ऐश ईट का इस्तेमाल करते हैं तो यह प्रति यूनिट 4 से 5 रुपए की बचत करते हैं । इसका मतलब हुआ कि ईट का खर्च लगभग आधा रह जाते हैं फ्लाग-ऐश ईट का एक और फायदा यह है कि उनके ऊपर प्लास्टर करने की जरूरत ही नहीं होते हैं। इनके ऊपर सीधे पुट्टी चढ़कर पेंट किया जा सकते हैं इस तरह से प्लास्टर का और मजदूर का दोनों खर्च बचते हैं खर्च कम करने का एक नया उपाय वर्गाकार निर्माण करने हैं।

इतनी बचत करने वाले टिप्स

अगर बताए गए उपायों को अपनाएंगे तो सीमेंट की खपत करें 50 बोरी काम हो जाएंगे अभी एक बोरी सीमेंट की औसत रेट ₹400 है यानी सिर्फ सीमेंट पर ही आपको ₹20000 की बचत हो रहे हैं । सरिया की लागत कम तौर पर कल ट्रांजैक्शन कॉस्ट का 20 फ़ीसदी होते हैं। लोड बेअरिंग स्ट्रक्चर मैं यह 10 फ़ीसदी रह जाते हैं। यानी 1.50 लख रुपए की जगह आपके काम 75000 में हो जाएंगे इस तरह सरिया पर आपके 75000 बच जाएंगे।

ईट से लेकर रेत तक की बचत 

आपको बता दें कि एक फ्लोर घर बनवाने के करीब 5000 ईट लगते हैं । सामान्य ईट खरीदने पर खर्च कारी ₹50000 होंगे जबकि फ्लाग-ऐश ईट के मामले में यह महज ₹25000 रह जाएंगे इसका मतलब हुआ कि आपने ईट मे भी ₹25000 में बीच लिए । चुकी इन टिप्स को अपने पर प्लास्टर से लेकर भी कलम तक की जरूरत नहीं होंगे तो सीमेंट और सरिया के अलावा रेत का भी कम इस्तेमाल होते हैं। अगर सम्माय तरीके से घर बनवाने पर आपके 75000 रेट पर खर्च हो रहे थे तो इन टिप्स को अपने पर यह खर्च करीब ₹50000 रह जाएंगे। यानी रेट के मामलों में भी ₹25000 की बचत हो रहे हैं।

इस टिप्स को अपनाकर होंगे 2 लाख की बचत 

आपको बता दें कि अन्य खर्चो की बात करें तो पत्थर पर करीब ₹40000 टाइल्स पर करें ₹50000 पुट्टी पेंटिंग पर ₹25000 और लकड़ी दरवाजे ,बिजली, प्लंबिंग के काम पर एक पॉइंट 15 लख रुपए खर्च होंगे इनमें भी बचत की गुंजाइश है टॉयलेट ,बाथरूम साथ में बनवाने पर ईट से लेकर सीमेट और रेत तक की बचत होते हैं । साथ ही स्पेस भी कम यूज होते हैं मार्बल की जगह, सरेमिक टाइल्स यूज कर बचत कर सकते हैं। इस तरह लेबर कॉस्ट से लेकर उन खर्चों में आई कमी को देखें तो आप इन टिप्स को अपना कर आराम से ₹200000 से ज्यादा की बचत कर सकते हैं । इन्हें अपने से आपका ड्रीम घर भी ₹5 लाख से कम लागत में बनकर तैयार हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें >>>>

Bijli Bill Mafi Yojana 2024: बिजली बिल वाले लोगों को हुआ बल्ले बल्ले, सरकार ने बिजली बिल वाले लोगों को दिए 2024 में बहुत बड़ा तोहफा

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।