Gold Incame Tax Rule : घर में अब सिर्फ इतना ही सोना रख सकते हैं आप सभी लोग, जानिए इनकम टैक्स के नियम वरना हो जाएगा मुश्किल

Gold Incame Tax Rule : अगर आप भी अपने घरों में सोने संजोग कर रखे हुए हैं तो आपको बता दें कि अब घर में सोना रखने की लिमिट को लेकर भी सरकार ने नए नियम बनाए हुए हैं। ऐसे में इनकम टैक्स विभाग के मुताबिक जारी किए गए लिमिट से ज्यादा घर में सोना रखने पर आपके खिलाफ कार्रवाई हो सकते हैं। आईए जानते हैं पूरी खबर विस्तार से की घर में सोना रखने की लिमिट को लेकर।

आपको बता दें कि सोने के साथ भारतीयों का जो लगाओ शायद ही क्यों खत्म हो भारत में गोल्ड बस एक महंगा मेंटल ही नहीं सेंटीमेंट भी है यह हमारे ट्रेडीशन में काफी गहरे तक घुसा हुआ है । सोना सदाबहार है इसलिए हर कोई इसे अपने पास रखना पसंद करते हैं। गाने के रूप में सिक्के या बिस्कुट के रूप में आप तो डिजिटल गोल्ड और गोल्ड ब्रांड का भी चालान तेज है । ऐसे में भारत में लोग अपने घरों में सोना रखना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आप घर में कितना गोल्ड रख सकते हैं। क्योंकि सरकार ने इसे लेकर भी लिमिट चेक किए हैं और घर में सोना रखने को लेकर टैक्स के भी अलग-अलग नियम बनाए हैं।

Gold Incame Tax Rule :

घर में कितनी मात्रा में सोना या सोने के गहने रख जा सकते हैं जिनका पालन करना सभी के लिए जरूरी है। लेकिन ज्यादातर लोगों को पता नहीं होते हैं कि घर में सोना रखने की कोई निश्चित मात्रा भी उपलब्ध है तो चलिए हम आपको बताते हैं पूरी जानकारी विस्तार से।

इस पर बताते हैं कि सोना या उसका गाना खरीदते वक्त हमेशा ध्यान रखें कि उसका बिल लेना है और उसे बिल को हमेशा संभाल कर रखना चाहिए। सेंट्रल बोर्ड आफ डायरेक्ट टैक्सेस का एक सर्कुलर कहता है कि गोल्ड ज्वेलरी रखने की कोई लिमिट नहीं है लेकिन उसका सोर्स भी आपको बताना होगा। क्योंकि अगर कुछ भी हेर फेर या प्रूफ में गड़बड़ी हो तो आपका सोना जप्त हो सकते हैं।

Gold Incame Tax Rule : गोल्ड को लेकर सीबीडीटी के नियम

आपको बता दें कि देश में कौन कितना गोल्ड रख सकता है इसे लेकर सीबीडीटी के कुछ नियम उपलब्ध है। इसके मुताबिक आप इस लिमिट के ऊपर भी गोल्ड रख सकते हैं लेकिन आपके पास इसका जवाब होनी चाहिए कि आपके पास यह गोल्ड कहां से आए हैं नियम यह भी कहते हैं की तलाशी अभियान के दौरान अधिकारी घर से मिले सोने के आभूषण या गहने जप्त नहीं कर सकते हैं। बसरते उनकी मात्रा निर्धारित सीमा से कम हो या फिर सही सोर्स होने चाहिए।

Gold Incame Tax Rule : जानिए कौन कितना गोल्ड रख सकते हैं

  • एक शादीशुदा महिला अपने पास 500 ग्राम तक गोल्ड रख सकते हैं।
  • गैर शादीशुदा महिला अपने पास ढाई सौ ग्राम तक गोल्ड रख सकते हैं।
  • एक पुरुष अपने पास 100 ग्राम तक गोल्ड रख सकते हैं।

Gold Incame Tax Rule : सोनी को लेकर टैक्स के नियम

आपको बता दें कि अगर आपने ऐसी आए से गोल्ड खरीदे हैं जो अपने डिस्क्लोज की है या फिर आपने खेती से कमाए गए पैसों से गोल्ड खरीदे हैं तो उसे पर टैक्स नहीं लगेंगे इसके अलावा अपने घर के खर्चों में से बचत करके गोल्ड खरीदे हैं या फिर आपको विरासत में गोल्ड मिले हैं तो इस पर भी टैक्स नहीं देने होंगे हालांकि गोल्ड का सोर्स भी पता होनी चाहिए लेकिन रखा हुआ गोल्ड बचाएं बेचने पर आपको टैक्स देने होती हैं |

अगर आप गोल्ड 3 साल तक रखने के बाद इसे बेचते हैं तो इस बिक्री से होने वाली आय पर 20% रेट के हिसाब से लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स देने होंगे । अगर आप गोल्ड खरीदने के 3 साल के भीतर ही इसे बेचते हैं तो इससे होने वाली आए आपकी कुल आय में जोड़ेंगे और आप टैक्स पेयर के तौर पर जिस भी टैक्स स्लैब में आते हैं उसके हिसाब से इस पर टैक्स लगेंगे।

येभी ढ़ें >>>> PNB : पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों पर टूटा दुखों का पहाड़, बैंक ने जारी कर दीया यह नया नियम, ना मानने पर लगेगा जुर्माना 

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

%d