Fridge : अगर आपके घर में भी फ्रिज है तो जान लीजिए यह सच्चाई ,वरना बाद में पछताना पड़ेगा

Fridge : अगर आपके घर में भी फ्रिज उपलब्ध है और आप भी फ्रिज का इस्तेमाल करते हैं जैसे ठंडा पानी पीने के लिए सब्जियां रखने के लिए फल फ्रूट रखने के लिए तो ऐसे में आप सभी लोगों को इस लेख को जरुर पढ़ लेना चाहिए। क्योंकि यह खबर आप सभी लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकते हैं । हम बात करने वाले हैं एक खबर फ्रिज को लेकर जो हम सभी के घरों में उपलब्ध होते हैं तो ऐसे में इसको जानना इसको बारे में पूरी जानकारी अपडेट रखना बहुत ही जरूरी है।

आप लोगों को बता दूं कि यहां पर हम आप सभी लोगों के लिए दो तरह के न्यूज़ लेकर आए हैं । आप सभी लोगों के लिए तो ऐसे में आमतौर पर आप सभी सोचते हैं की फ्रिज में रखी समान महफूज है । लेकिन ऐसा गलत है क्योंकि ऐसा कई सारी चीजे हैं । जिन्हें फ्रिज में स्टोर करने के बाद उन में मौजूद पोषक तत्व और कमी और बदलाव हो जाते हैं ।

जैसे आलू में स्टार्च परचून मात्रा में होते हैं और ठंडी जगह पर लंबे समय तक रखने से यह स्टार्च शुगर में बदल जाते हैं । जो डायबिटीज और मोटापे से ग्रसित लोगों के लिए नुकसानदय होते हैं।

आम ,सेब और आलूबुखार जैसे फलों को फ्रिज में रखने से इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स घटना लगते हैं । इसीलिए इन फलों की इतनी ही मात्रा खरीदें जितनी फौरन प्रयोग हो सके ।

साथी तरबूज और खरबूज काटकर फ्रिज में ना रखें वरना इनमें मौजूद पोषण तत्व नष्ट होते हैं । शहर को फ्रिज में रखने से एंटीऑक्सीडेंट खत्म होकर प्राकृतिक शुगर भी नष्ट होते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में नमी होते हैं फ्रिज में रखने से यह खत्म हो जाते हैं। फ्रिज की नमी में काफी और मामलों की खूबसूरती खत्म होने लगते हैं।

ऐसे में आप सभी लोगों को दूसरा अपडेट बता दें कि भूल कर भी फ्रिज में ना रखें गुंडा हुआ आता नहीं तो भगत नहीं पड़ सकती है। बहुत बड़ी मुसीबत आप सभी लोगों को बता दें कि घर के लेडिज खाना बनाते समय वह बचे हुए गुण आते को फ्रिज में रखकर छोड़ देते हैं ।

ऐसे में उसे गुण हुए आटे में कई रासायनिक बदलाव हो जाते हैं और बुना हुआ आटा खराब हो जाता है । जो सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक हो सकता है और जब गुंदे हुए आटे को रोटी बनाकर खाया जाता है । तो वह सेहत के लिए हानिकारक हो जाता है । और तबियत भी खराब हो जाती है साथ ही आयुर्वेदिक तथ्य ने भी इसके बारे में बताए हैं।

आपको बता दें कि इस बारे में आयुर्वेद में भी स्पष्ट किए गए हैं। की फ्रिज में आता गुंदकर नहीं रखना चाहिए। बासी आटे की रोटी का स्वाद ताजा गुंडे आटे की रोटी जैसा नहीं होते हैं।

Fridge : धार्मिक कारण

आपको बता दें कि शास्त्रों में भी कह गए हैं की बासी भोजन भूत का भोजन होता है या माना जाता है। जब घरों में बचे हुए आटे को फ्रिज में रख दिए जाते हैं । तो वह पिंड के समान हो जाते हैं । तब भूत प्रेत इस पिंड का भरमन करने घर आने शुरू हो जाते हैं। जिन परिवारों में इस तरह की आदत होते हैं। वहां किसी न किसी प्रकार का रोग और आलस का डेरा हमेशा बना रहता है।

Fridge : गैस की समस्या

आप सभी को बता दें की बंसी बुदे हुए आटे की रोटी खाने से आपको गैस की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है।

येभी ढ़ें >>>> UP Free Cycle Yojana 2024 : यूपी साइकिल योजना के तहत सभी लोगों को मिलेंगे साइकिल, ऐसे करें आवेदन

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।