Free Sauchalay Yojana Online Registration 2023-24 : स्वच्छ भारत के तहत शौचालय बनवाने के लिए दिए जा रहे हैं ₹12000, फटाफट उठाए लाभ

Free Sauchalay Yojana Online Registration 2023-24 : हमारे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा स्वच्छ भारत मिशन चलाया जा रहा है जिसके अंतर्गत भारत में पूरी तरीका से स्वच्छ रूप से साफ सुथरा बना रहे। स्वच्छ भारत अभियान के तहत प्रधानमंत्री के द्वारा बहुत सारी योजनाएं (Government Yojana 2023) देशभर में चलाई जाती है जिसमें से एक योजना का नाम है फ्री शौचालय योजना (Free Sauchalay Yojana 2023) जो गांव में बहुत ही प्रसिद्ध योजना है।

शौचालय योजना (Free Sauchalay Yojana) के तहत ₹12000 की धनराशि सरकार के द्वारा शौचालय बनवाने के लिए दी जाती है। यह योजना इसलिए बनाया गया है क्योंकि गांव में अधिकतर लोग सोच करने के लिए खुले में जाते हैं और इससे बीमारियां उत्पन्न होती है इसलिए भारत सरकार स्वच्छ भारत मिशन के तहत फ्री शौचालय योजना चलाई है जिसका रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो चुका है आईए जानते हैं फ्री शौचालय योजना का रजिस्ट्रेशन (Sauchalay Yojana Registration 2023) आप किस प्रकार से कर सकते हैं जानने के लिए आर्टिकल को पढ़ते रहें।

दोस्तों आज की आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं फ्री शौचालय योजना क्या है? फ्री शौचालय योजना के तहत कौन-कौन से लोग को फायदा मिलता हैं? फ्री शौचालय योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है? फ्री शौचालय योजना के लिए आपके पास क्या-क्या महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होना चाहिए? फ्री शौचालय योजना अगर आप प्राप्त करते हैं तो इसके लिए कुछ नियम एवं शर्तों को आपको पालन करना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही इस आर्टिकल में फ्री शौचालय योजना का रजिस्ट्रेशन किस प्रकार से करना है सभी जानकारी इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं आईए जानते हैं?

फ्री शौचालय योजना क्या है? What Is Free Sauchalay Yojana Scheme 2023-24

भारत में ऐसे बहुत सारे गांव है जहां पर अभी भी गरीब परिवार रहते हैं वहीं उनके पास इतना भी पैसा नहीं होता है कि वह शौचालय (Sauchalay) बनवा सके ऐसे में वह लोग सोच करने के लिए खुली जगह पर जाते हैं। और आपको बता दे की खुली जगह पर सच करने में गंदगी से बीमारियां फैलती है। जिसके कारण तरह-तरह की बीमारियां उत्पन्न हो जाती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमारे भारत के प्रधानमंत्री जी के द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत फ्री शौचालय योजना (Free Sauchalay Yojana) को चलाया गया है

इसके बाद शौचालय बनवाने के लिए ₹12000 के धनराशि उन्हें मिलती है। जिससे अपने घर में एक सुलभ शौचालय लोग बना सकते हैं। शौचालय बनवाने के लिए फ्री शौचालय योजना के तहत लाभार्थियों को दो किस्त में पैसा दिया जाता है। सबसे पहले किस में शौचालय निर्माण से पहले पैसे आपको दिए जाते हैं और दूसरे किस में शौचालय का निर्माण पूरा हो जाने के बाद राशि दी जाती है। और इस तरह देश में जितने भी गरीब लोग हैं उनको शौचालय की व्यवस्था सरकार के द्वारा करवाई जाती है।

 Sauchalay Yojana Online Registration 2023-24 Overview

Misson Name  Swacch Bharat Misson- Gramin 
Type Of Article  Sarkari Yojana
Yojana Name  Free Sauchalay Yojana 2023
योजना का उदेशय  हर घर शौचालय योजना 
कौन कर सकता है आवेदन  भारत के सभी ग्रामीण लोग 
Sauchalay Yojana Apply Mode Online Apply
Organization  Indian Government 
Beneficiary Amount  12000 Rupees 
Official Website swachhbharatmission.gov.in

Free Sauchalay Yojana Online Registration 2023-24 Gramin

अगर आप फ्री शौचालय योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ नियम है जैसे की सबसे पहले आप लोगों को फ्री शौचालय योजना के पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके बाद आप लोगों को फ्री शौचालय योजना (Free Sauchalay Yojana 2023) का लाभ दिया जाएगा। जैसे ही आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाते हैं उसके बाद फ्री शौचालय योजना का लिस्ट में नाम आएगा जिसके बाद आप अपने घर बैठे मोबाइल से चेक कर पाएंगे।

Free Sauchalay Yojana Online Registration 2023-24
Free Sauchalay Yojana Online Registration 2023-24

इसके लिए सबसे पहले आप लोगों को ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। जिसका लिंक नीचे की तरफ दिया गया है। दोस्तों इस आर्टिकल का मुख्य मकसद है उन गरीब लोगों को इस योजना के तहत लाभ दिलवाना जिनके पास शौचालय बनवाने के लिए पैसे नहीं है। फ्री शौचालय न्यू लिस्ट देखने के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

फ्री शौचालय योजना आवेदन के लिए मुख्य दस्तावेज

  • अगर आप लोग फ्री शौचालय योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट आपके पास रहना अनिवार्य है। तभी आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
  • जो मिला भारती इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं उनके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य होगा।
  • लाभार्थी के पास बैंक पासबुक होना चाहिए ध्यान रहे आपका बैंक पासबुक आपका आधार कार्ड और मोबाइल नंबर से जुड़ा हो।
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए।
  • मोबाइल नंबर
  • पहचान पत्र
  • ईमेल आईडी
  • सिग्नेचर और अंगूठी का निशान
ये भी पढ़े >>> UP Free LPG Cylinder 2023 : फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर वितरण हुआ शुरू, सीधे पौने 2 करोड़ लाभार्थियों को मिलेगा तोहफा।

Bihar Government New Scheme 2023 : बिहार में गरीब परिवारों को हो गई बल्ले-बल्ले, सभी को मिलेगा बिहार सरकार के तरफ से 2-2 लाख रुपया।

शौचालय योजना आवेदन की प्रक्रिया (Free Sauchalay Yojana Online Registration 2023-24)

दोस्तों नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप लोग फ्री शौचालय योजना 2023-24 के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप लोगों को ऊपर बताए गए सभी डाक्यूमेंट्स को अपने पास रखना होगा जिसके बाद आप लोग आसानी से स्टेप्स को फॉलो करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप लोगों को फ्री शौचालय योजना का आवेदन करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशल वेबसाइट का लिंक नीचे की तरफ दिया गया है।
  • ऑफिशल वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर जाने के बाद New Applicant Click Here पर क्लिक करना होगा।
  • फिर इसके बाद शौचालय योजना के तहत शौचालय ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भर देना है आगे रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको एक यूजर आईडी और पासवर्ड मिलेगा जिसके माध्यम से आप लोग लॉगिन करें
  • जैसे ही आप लोग लोगों करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आप अपनी सभी जानकारी को सही सही भर दें।
  • अगर आप इस फॉर्म को भर रहे हैं तो सबसे पहले महत्वपूर्ण बात यह है कि अपना आधार नंबर जो डाल रहे हैं वह आपके मोबाइल नंबर से लिंक होना अनिवार्य है।
  • इसके अलावा अगर आप बैंक पासबुक का नंबर डाल रहे हैं तो वह आपके मोबाइल नंबर और आधार कार्ड से लिंक हो।
  • ध्यान रहे अगर आपका मोबाइल नंबर और आधार कार्ड बैंक खाता से लिंक नहीं है तो पैसे आपके अकाउंट पर नहीं आएंगे।
  • इसमें आपका अपना फोटो बनवाकर अपने बैंक पासबुक की फोटो पर अपलोड करना होगा जिसके बाद आपके वेरिफिकेशन के बाद ही पैसे दिए जाएंगे।
  • अपलोड करते ही सफलतापूर्वक एग्री एंड अप्लाई के बटन पर क्लिक करें और सफलतापूर्वक सबमिट करें।

फ्री शौचालय योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें? Free Sauchalay Yojana Offline Apply 2023-24

दोस्तों अगर आप लोग ग्रामीण एरिया से आते हैं तो शौचालय बनवाने हेतु आप ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने नजदीकी ग्राम पंचायत के प्रधान या मुखिया से संपर्क करना होगा। इसके बाद ग्राम प्रधान के द्वारा एक फॉर्म दिया जाएगा। उसे फॉर्म में दी गई सभी जानकारी को सही-सही भर दें और मांगी गई सभी डाक्यूमेंट्स को इसके साथ फोटो कॉपी करके लगा दें। सभी मांगी गई जानकारी के अनुसार फॉर्म भर प्रधान के पास जमा करें। क्योंकि गांव के इलाके में शौचालय अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बहुत कम लोग करते हैं। ऐसे में आप भी आवेदन कर सकते हैं और मुफ्त शौचालय प्राप्त कर सकते हैं।

Official Website  Click Here 
Ankit वैश्यकीयार

Ankit Vaishykiyar is a Bihar native with a Bachelor's degree in Journalism from Patna University. With three years of hands-on experience in the field of journalism, he brings a fresh and insightful perspective to his work. Ankit Vaishykiyar is passionate about storytelling and uses his roots in Bihar as a source of inspiration. When he's not chasing news stories, you can find him exploring the cultural richness of Bihar or immersed in a good book.

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

2 thoughts on “Free Sauchalay Yojana Online Registration 2023-24 : स्वच्छ भारत के तहत शौचालय बनवाने के लिए दिए जा रहे हैं ₹12000, फटाफट उठाए लाभ”

  1. Ramu Verma gram Lalitpur post ramiya bahan tahsil dhaurahara jila Lakhimpur khiri meri latrin nahin bani hai kripya meri latrin banvane ki koshish karen dhanyvad mere yahan ka Pradhan Bilal Ahmed hai urf Munni Devi

    Reply

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।