UPI Payment Transfer : कभी-कभी ऐसा होता है कि यूपीआई से भुगतान करते समय जल्दबाजी में या फिर गलत नंबर डालकर हम पेमेंट कर देते हैं। इसके अलावा गलत कोड को भी स्कैन करके जब हम पेमेंट कर देते हैं तो किसी से पैसा किसी गलत खाते में चला जाता है। यदि ऐसा हो जाए तो घबराने की जरूरत नहीं है आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप सभी बातों को फॉलो करके अपने पैसे को वापस मंगवा सकते हैं। आईए जानते हैं कैसे?
UPI Payment Transfer : अगर भुगतान किसी गलत नंबर पर हो जाती है तब आपके तुरंत पैसे वापस मिल जाएंगे यदि आपने किसी सत्यापित खाता (Verified Account) से पैसे भेजे हैं तब यह उसे व्यक्ति पर निर्भर करता है कि खाताधारक ने पैसा वापसी की मंजूरी दे दी है तब आपको जल्द से जल्द रिफंड मिल जाएगा गलत लेनदेन की शिकायत 3 दिन के भीतर आप कर सकते हैं।
सूचना के बाद होल्ड कर दिए जाते हैं आपके पैसे
आपको बता दे की बैंक के प्रबंधक जीके चौधरी जी के द्वारा बताया गया है कि अगर किसी व्यक्ति ने गलती से किसी अन्य खाते में पैसे को ट्रांसफर कर दिया है तो 6 घंटे के भीतर वह संबंधित बैंक ब्रांच जाकर लिखित सूचना देकर पैसे को वापस मंगवा सकते हैं। सूचना समय पर देने के बाद आपके पैसे को होल्ड कर दिए जाएंगे।
UPI से अगर पैसा गलत जगह ट्रांसफर हो जाता है तो आरबीआई की ओर से जारी नियमों के अनुसार आपके पास इसके लिए तीन दिन का समय होता है। लेकिन आप जितनी जल्दी बैंक में शिकायत करेंगे पैसा आपका उतना जल्दी आने की संभावना बढ़ जाती है। किसी भी प्रकार के ऑनलाइन माध्यम से नंबरों की तलाश करके बैंक संबंधी जानकारी देने पर आप साइबर फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं।
ये भी पढ़े >>> Paytm New Rules RBI Governor : पेटीएम चलाने वालों के ऊपर टूटा दुखों का पहाड़, अचानक रातों-रात Paytm के नियमों में हुआ बदलाव