Cm Yuva Swarozgar Yojana : उत्तर प्रदेश नौजवानों को बल्ले बल्ले, योगी सरकार दे रही है 25 लाख का लोन, जल्दी उठाएं फायदा

Cm Yuva Swarozgar Yojana :

अगर आप भी उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आप सभी लोगों को बता दें कि उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए योगी सरकार ने कई योजनाएं शुरू किए हैं। इनमें से एक है युवा स्वरोजगार योजना के तहत सरकार युवाओं को अपना स्टार्टअप या फिर बिजनेस शुरू करने के लिए कम ब्याज पर 25 लख रुपए तक का लोन देते हैं। इस योजना का उद्देश्य पढ़े लिखे बेरोजगारों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने हैं लिए आपको बताते हैं कि युवा कैसे इस कल्याणकारी योजना का फायदा उठाकर अपना जीवन बेहतर कर सकते हैं।

इस योजना की शुरुआत 24 अप्रैल 2018 में योगी सरकार के पहले कार्यकाल में किए गए थे । इस योजना के लिए 18 से 40 साल के तक के युवाओं की पात्र हैं।उन्हें उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होने जरूरी है आवेदन करता के पास बैंक खाता होने जरूरी है।

जो कि उनके आधार कार्ड से लिंक होने चाहिए इसके अलावा वह किसी बैंक से डिफाल्टर नहीं होनी चाहिए । इस योजना के तहत युवाओं को 2 सेक्टर उद्योग और सेवा क्षेत्र में लोन दिए जाते हैं। सरकार उद्योग क्षेत्र के लिए 25 लख रुपए सर्विस क्षेत्र के लिए 10 लख रुपए लोन देते हैं इस लोन पर सरकार 25% सब्सिडी भी देते हैं । इसके तहत उद्योग क्षेत्र में 6 पॉइंट 25 लाख और सेवा क्षेत्र में 2.5 लाख की मार्जिन मनी मिलते हैं।

इस योजना का लाभ लेने के लिए यह दस्तावेज होने चाहिए आपके पास (Cm Yuva Swarozgar Yojana)

इस योजना का लाभ लेने के लिए सभी लोगों के पास आधार कार्ड,पैन कार्ड, राशन कार्ड, दसवीं पास की मार्कशीट ,और सर्टिफिकेट, आय प्रमाण पत्र ,जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र ,और बैंक के अकाउंट की डिटेल होने चाहिए।

ये भी पढ़े >>> Aayushman Card New List 2024 : आयुष्मान कार्ड वालों को बल्ले-बल्ले, नई लिस्ट जारी, ₹500000 खाता में आना शुरू।

इस तरह कर सकते हैं आवेदन (Cm Yuva Swarozgar Yojana)

आवेदन करने वाले युवाओं को उत्तर प्रदेश उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय की ऑफिशल वेबसाइट https//diupmsme.upsdc.gov.in / पर जाना होगा। यहां पर मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना का ऑप्शन पर क्लिक करने होंगे। इसके बाद खुली विंडो में नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण के विकल्प को चुने होंगे । एक पंजीकरण फार्म खुलने के बाद इसे भरकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करने होंगे। फिर आवेदकों को उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय की ऑफिशल वेबसाइट पर लोगिन करने होंगे। इसके बाद आवेदन संख्या दर्ज करने होंगे। आवेदन स्थिति से संबंधित जानकारी देने के बाद आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

CM Swarozgar Yojana Click Here
Official Website  Click Here 
Join Telegram  Click Here 
Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।
%d