Business Idea 2024 : ₹4000 लगाकर शुरू करें रेलवे के साथ यह बिजनेस, हर महीने कमाए ₹80000

Business Idea 2024 : अगर आप लोग भी अपनी कमाई को बढ़ाना चाहते हैं या फिर बिजनेस करना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे बढ़िया मौका निकल कर आ रहा है। भारतीय रेलवे के द्वारा साथ में Business Startup शुरू करके आप ₹80000 महीने तक कमा सकते हैं। आइए जानते हैं बिजनेस आइडिया 2024  के बारे में।

IRCTC Business Idea 2024

अगर आप लोग भी बेरोजगार हैं या फिर कहीं नौकरी कर रहे हैं और आउट आमदनी के लिए सोच रहे हैं तो आपके लिए बहुत ही बढ़िया मौका है रेलवे के साथ काम करने का। भारतीय रेलवे (Indian Railway)  की सहायता से आप हजारों रुपए महीने के आमदनी कर सकते हैं।

रेलवे सहायक कंपनी इंडियन रेलवे (Indian Railway)  कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ट्रेन टिकट बुकिंग से लेकर कई सुविधाएं मुहैया कराता है। यही नहीं आता आईआरसीटीसी (IRCTC) की मदद से हर महीने हजारों रुपए कमा (Earn Money)  सकते हैं। सभी जानकारी इस पोस्ट में एक-एक करके बताई गई है जानकारी के लिए बने रहे।

अगर आप लोग भी रेलवे (Railway) के साथ जुड़कर काम करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं होगा बस आपको करना होगा टिकट एजेंट (Ticket Agent) का काम। जी हां आजकल लोग टिकट एजेंट (Ticket Agent) बनकर रेलवे के जरिए लाखों रुपए कमा रहे हैं। जिस तरह रेलवे काउंटर (Railway Counter) पर कलर की टिकट काटते हैं उसी तरह आपको भी यात्रियों को टिकट काट कर देना होगा।

टिकट काटने के लिए करें ऐसे अप्लाई

सबसे पहले आपको ऑनलाइन टिकट काटने के लिए आईआरसीटीसी (IRCTC) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर यंट बनने के लिए अप्लाई (Apply) करना होगा। इसके बाद ही आपको अतरायी टिकट बुक करने का एजेंट बना दिया जाएगा। फिर आप टिकट बुक कर सकते हैं और टिकट बुक करने पर आईआरसीटीसी (IRCTC)  के द्वारा एजेंट (Agent)  को अच्छा खास कमीशन मिलता है।

इसे भी पढ़े >>> New Business Idea 2024 : 10 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने नौकरी से डबल कर लेंगे कमाई

टिकट एजेंट को कितना मिलता है कमीशन

किसी भी यात्री के लिए नॉन एसी कोच का टिकट बुक करने पर आपको ₹20 टिकट और एस ई क्लास का टिकट बुक करने पर ₹40 प्रति टिकट कमीशन मिलता है।

इसके साथ ही टिकट की कीमत का 1 फ़ीसदी भी एजेंट को दिया जाता है। जल्दी से अप्लाई करें अप्लाई।

आईआरसीटीसी का एजेंट बनने का एक और सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसमें टिकट बुक करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की कोई लिमिट नहीं है। आप हर महीने जितनी चाहे उतनी मर्जी टिकट बुक कर सकते हैं इसके अलावा 15 मिनट में तत्काल टिकट बुक करने का भी विकल्प यहां पर होता है। एक अर्जेंट के तौर पर आप ट्रेन के अलावा भी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई टिकट बुक कर सकते हैं।

कितनी होगी कमाई

जानकारी के अनुसार आप 1 महीने में जितने टिकट काटते हैं वह टिकट के अनुसार आपको का कमीशन दिया जाता है। यानी कि आप एजेंट बनकर लाखों रुपए कमा सकते हैं और इसके कोई सीमा नहीं है। इसलिए कोई भी महीने में सीमित संख्या में टिकट बुक कर सकता है और लाखों रुपए कमाने सकता है। एजेंटों का प्रत्येक बुकिंग पर लेनदेन पर कमीशन मिलता है और एजेंट प्रतिमाह ₹80000 तक का कमा सकते हैं। अगर काम कम होता है या मंदार आता है तो अस्थान 40 से ₹50000 तक का भी कमाई हो जाता है।

रेलवे टिकट एजेंट बनने के लिए कितनी फीस देनी होगी।

जानकारी के मुताबिक अगर आप 1 साल के लिए एजेंट बनना चाहते हैं तो आप आईआरसीटीसी को ₹3999 के बीच भरनी होगी। जबकि 2 साल के लिए याद चार्ज ₹6999 होती है। इसके बाद वही एजेंट के तौर पर एक महीने में शौच टिकट बुक करने पर प्रति टिकट ₹10 फीस देना होता है। जबकि 1 महीने में 101 से 300 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट ₹8 और 1 महीने में 300 से ज्यादा टिकट बुक करने पर प्रति टिकट ₹5 की फीस देनी होती है।

ये भी पढ़े >>>>

New Business Idea 2024 : 10 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने नौकरी से डबल कर लेंगे कमाई

Gold Price Today : सोना खरीदने वालों को हुई मौज, सोना और चांदी के दाम में अचानक गिरावट, देखें 10 ग्राम सोने का ताजा प्राइस।

Bijli Bill Mafi Yojana 2024: बिजली बिल वाले लोगों को हुआ बल्ले बल्ले, सरकार ने बिजली बिल वाले लोगों को दिए 2024 में बहुत बड़ा तोहफा

गोरे तन से सरकता जाए गाने पर सुनीता बेबी ने ताऊ के उड़ाए होश, धुआं धुंआ कर दी कतई स्टेज पर, जमकर बरसे नोट

Jio 5G Smartphone 2024 : जिओ ने लांच किया मात्र 1499 रुपया वाला स्मार्टफोन, 6000 mAh बैट्री वाला Jio 5G मोबाइल यहां से देखें फीचर्स।

Ankit वैश्यकीयार

Ankit Vaishykiyar is a Bihar native with a Bachelor's degree in Journalism from Patna University. With three years of hands-on experience in the field of journalism, he brings a fresh and insightful perspective to his work. Ankit Vaishykiyar is passionate about storytelling and uses his roots in Bihar as a source of inspiration. When he's not chasing news stories, you can find him exploring the cultural richness of Bihar or immersed in a good book.

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।