BPSC TRE 3.0 Vacancy : तीसरे चरण की बिहार बीपीएससी शिक्षक भर्ती का हुआ ऐलान, 10 फरवरी से करें ऑनलाइन आवेदन

BPSC TRE 3.0 Vacancy : अगर आप भी बिहार बीपीएससी शिक्षक शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण का इंतजार बेसब्री से कर रहे थे तो आप सभी के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी की खबर निकलकर आ रही है। जिसमें बताया जा रहा है कि बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। स्टूडेंट के लिए बहुत ही बड़ी तोहफा दिए हैं ऐसे में शिक्षक भर्ती परीक्षा के तीसरे चरण में रिक्त पदों की जानकारी नहीं दिए गए हैं आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने कहे हैं कि इसका अवकलन किया जा रहे हैं। हालांकि वैकेंसी बड़ी संख्या में आएंगे। तीसरे चरण के लिए 10 से 23 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे 7 मार्च से 17 मार्च तक परीक्षा होंगे। इस बार एक से पांच नवमी से दसवीं और 11वीं से 12वीं कक्षा तक के शिक्षक पद पर भी वैकेंसी निकले हैं।

BPSC TRE 3.0 Vacancy :

ऐसे में बीएससी अध्यक्ष ने कहे हैं कि दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा में जो नियम और अहर्ता वह इसमें भी लागू रहेगा साथ ही अध्यक्ष ने यह भी बताए हैं कि शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण का सप्लीमेंट्री रिजल्ट अब जारी नहीं किए जाएंगे। शिक्षक विभाग की ओर से इस मामले पर पहले ही स्पष्ट निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

BPSC TRE 3.0 Vacancy : इस परीक्षा में भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होंगे,ऐसे में एक ही एग्जाम होंगे

आपको बता दें कि बीएससी के अनुसार टीआरई फेज दो की तरह ही फेज तीन में भी एक ही परीक्षा होंगे यह परीक्षा ढाई घंटे के होंगे इसमें भाग 1 में भाषा की परीक्षा होंगे भाग 2 में समान अध्ययन और भाग 3 संबंधित विषय की परीक्षा होंगे भाग 1 क्वालीफाइंग विषय होंगे यह 30 नंबर के 30 प्रश्न पूछा जाएगा । सामान्य अध्ययन 40 नंबर के होंगे वही जिस विषय के शिक्षक बनेंगे उसे विषय से 80 नंबर से 80 सवाल पूछा जाएगा। भाषा में क्वालीफाई करने के बाद ही मेरिट लिस्ट बनाए जाएंगे । मेन्स यह तीनों एक ही बुकलेट में होंगे परीक्षा का सिलेबस एनसीईआरटी एसएससीआरटी से होंगे ऐसे में इस परीक्षा में भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होंगे।

भी ढ़ें >>>> Anganwadi Worker News : आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को बल्ले बल्ले , अब आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका को सरकारी कर्मचारी बनाए जाएंगे

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।