Bihar Teacher 4 Retirement : केके पाठक ने चौथे चरण की शिक्षक नियुक्ति पर स्टैंड कर दिए क्लियर, बिहार टीचर 4 के लिए कौन-कौन कर सकेंगे आवेदन ,जाने पूरी जानकारी

Bihar Teacher 4 Retirement : अगर आप भी बिहार राज्य के स्टूडेंट है और आप भी टीचर बनाकर अपना सपना पूरा करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि राज्य में चौथे चरण में सरकारी विद्यालयों में तकरीबन 1 लाख शिक्षकों की नियुक्ति होगी । इनमें प्रारंभिक विद्यालयों में 50हजार शिक्षकों और माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय में 50हजार शिक्षकों की नियुक्ति बिहार लोक सेवा आयोग के जरिए होंगे।

आपको बता दें कि शिक्षक विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक ने चौथे चरण में होने वाले शिक्षक नियुक्ति के बारे में शुक्रवार को मधुबनी में डीएलएड प्रशिक्षओ के कार्यक्रम के निरीक्षण के दौरान स्थिति स्पष्ट कर दिए।

Bihar Teacher 4 Retirement : डीएलएड वाले ही कर सकेंगे आवेदन

आपको बता दें कि पहली से पांचवी कक्षा के अध्यापक पद पर होने वाले नियुक्ति में सिर्फ डीएलएड योग्यताधारी ही आवेदन कर पाएंगे । लेकिन छठी से आठवीं कक्षा के अध्यापक पद के लिए डीएलएड और बिएड दोनों ही योग्य धारी विद्यार्थी आवेदन कर पाएंगे।

इसके अलावा 9वीं से 10वीं और 11वीं से 12वीं कक्षा के अध्यापक पद के लिए डीएलएड पात्र नहीं माने जाएंगे। ऐसे में इन कक्षाओं के शिक्षक पद के लिए बीऐड योग्यताधारी विद्यार्थी आवेदन कर पाएंगे।

Bihar Teacher 4 Retirement : तीसरे चरण में 90 हजार नियुक्तियां होगा

आपको बता दें कि शिक्षा विभाग की ओर से तीसरे चरण में 9O हजार शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया प्रारंभ कर दिए गए हैं । इसके लिए बिहार लोक सेवा आयोग से संबंधित पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू किए गए हैं। तीसरे चरण की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने के बाद चौथे चरण की नियुक्ति प्रक्रिया प्रारंभ किए जाएंगे।

येभी ढ़ें >>>> Anganwadi Workers Salary : आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और संहिताओं को जल्द मिलेगा खुशखबरी देखिए पूरी खबर।

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।
%d