Bank News : बैंक अकाउंट में पैसा जमा करने की नई लिमिट हुआ जारी, आरबीआई गवर्नर ने दिए यह जानकारी

Bank News : अगर आपका भी किसी भी बैंक में खाता है तो आपको बता दें कि हम सभी लोग बैंक के खातों में पैसा जमा करते हैं। लेकिन क्या आप सभी लोग जानते हैं कि बैंक अकाउंट में पैसा जमा करने की भी भारतीय रिजर्व बैंक ने एक सही लिमिट बताए हैं। इसके बारे में आपको सही जानकारी अवश्य होने चाहिए तो आईए जानते हैं कि आप अपने बैंक अकाउंट में कितने राशि जमा करवा पाएंगे।

आपको बता दें कि ₹500 और ₹1000 के नोट बंद होने के बाद अब ₹2000 के नोटों के चलन से बाहर होने के बाद कैश डिपॉजिट बैंक अकाउंट और दूसरे बैंकिंग नियमों को लेकर लोगों को एक शंका और उत्सुकता भी सी हो गए हैं।

Bank News :

की कहीं उनके लिए अचानक से कोई नियम न बदल जाए ऐसे में कहीं खबर दिख जाएंगे कि आपका बैंक अकाउंट किस कारण से बंद हो सकते हैं।

जो हाजिरी है कि लोगों में पैनिक बढ़ेंगे और वह जानना चाहेंगे कि क्या हो रहे हैं । ऐसे में गुमराह करने वाली खबरें भी खूब चलते हैं। ऐसी ही एक खबर पर पीआईबी ने फास्ट क्लिक किए हैं।

दरअसल खबर छपी थी कि केंद्रीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्ति कौन से दास ने एक बड़ा ऐलान यह किए थे कि अगर किसी कैश खाते में ₹30000 से ज्यादा पैसा हुआ तो उनका बैंक अकाउंट बंद कर दिए जाएंगे । इस पर पीआईबी ने इसका अखंडन करते हुए बताया कि ऐसा नहीं है और आरबीआई ऐसा कई नियम लेकर नहीं आ रहे हैं।

Bank News : क्या बैंक में कैश रखने की कोई लिमिट है

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक के नियमों के मुताबिक देश में ऐसी कोई लिमिट नहीं है कि आप अपने बैंक अकाउंट में कितने पैसे रख सकते हैं । ऐसे में आपको बता दें कि आप हजारों लाखों करोड़ों कितना भी पैसा रख सकते हैं अपने बैंक अकाउंट में।

और कितने भी पैसे निकले ऐसी कोई रोक-टोक नहीं है हां यह समझने वाली बात यह है कि आपकी एक-एक पैसा का हिसाब होना चाहिए कि वह कहां से और कैसे आए हैं।

Bank News : मिनिमम बैलेंस का नियम जरूर है

आपको बता दें कि बैंक मैक्सिमम तो नहीं लेकिन मिनिमम बैलेंस का नियम जरूर रखते हैं। यानी कि आपके बैंक अकाउंट में काम से कम एक निश्चित अमाउंट होनी चाहिए।

उसके नीचे जाने पर धीरे-धीरे चार्ज काटने लगते हैं हर बैंक का मिनिमम बैलेंस का एक निश्चित अमाउंट है । जो जारी बैंकों में काम तो प्राइवेट बैंकों में ज्यादा हो सकते हैं।

Bank News : कैश डिपॉजिट करने के नियम

आपको बता दें कि कैश जमा करने के नियम देश में जरूर है । आप एक बार अपने सेविंग अमाउंट में ₹100000 कैश यानी नगद जमा कर लेते हैं। वही साल में 10 लख रुपए तक ही कैश में जमा कर सकते हैं।

अगर आपको इससे ज्यादा पैसा जमा करने हो तो आप ऑनलाइन ट्रांसफर के जरिए जमा कर सकते हैं। आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दे रखे हैं कि वह 10 लाख और इसके ऊपर के डिपॉजिट या विदड्रोल पर नजर रखें और ऐसे ट्रांजैक्शन का रिकॉर्ड अलग रखें।

येभी ढ़ें >>>> Indian Money : नोट पर पेन से लिखा हुआ है तो चलेगा या नहीं, RBI ने किया स्पष्ट।

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।