Aadhar Card Latest News : आधार कार्ड वालों के लिए बुरी खबर , अब पुराने आधार कार्ड होंगे बंद , ऐसे करें नया आधार कार्ड डाउनलोड

Aadhar Card Latest News : अगर आप भी भारत देश के निवासी हैं तो आपको बता दें कि आधार कार्ड हम लोगों के लिए बहुत ही आवश्यक दस्तावेज में से एक है। ऐसे में देश के सभी लोगों के लिए आधार कार्ड भारत सरकार की यूआईडीएई संस्था द्वारा जाता है। आधार कार्ड को लेकर सरकार ने एक नया अपडेट जारी किए हैं। क्या है अपडेट यह जानने के लिए आप लोगों को इस खबर को अंत तक जरूर पढ़ना होगा। ताकि आपको पूरी जानकारी विस्तार से पता चल सके।

आपको बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार ने आधार कार्ड को लेकर एक अहम सूचना जारी किए थे। ऐसे में भारत सरकार ने सभी नागरिकों से पुराना आधार कार्ड बंद कर नए आधार कार्ड डाउनलोड करने का अनुरोध किए हैं। आपको बता दें कि आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप चल रहे नियम का पालन कर सकते हैं । आप घर बैठे बहुत ही आसानी से अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं । जिसकी पूरी प्रक्रिया आपको इसके आगे बताया गया है।

Aadhar Card Latest News :

आपको बता दें कि भारत सरकार द्वारा पीवीसी आधार के रूप में एक नया आधार कार्ड लांच किए गए हैं । इस आधार कार्ड में पुराने आधार कार्ड की तुलना में नए सुरक्षा पिक्चर दिए गए हैं ताकि नागरिक अपना फर्जी आधार कार्ड ना बनवा सके यह नया आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा लांच किए गए हैं। पीवीसी आधार कार्ड को आप घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं और आर्डर करके भी प्राप्त कर सकते हैं । हालांकि आपका पुराना आधार कार्ड भी वैध रहेंगे। लेकिन सरकार द्वारा लांच किए गए। इस नए आधार कार्ड की विशेषताओं के अनुसार आप अपने आधार की जानकारी सुरक्षित रख सकते हैं ताकि भविष्य में आपको किसी भी तरह की धोखाधड़ी का सामना न करना पड़ सके।

Aadhar Card Latest News : नया आधार कार्ड ऐसे करने होंगे डाउनलोड

  • आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको भारत सरकार द्वारा संचालित यूआईडीएआई के आधिकारिक वेबसाइट पर जाने होंगे।
  • वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर आपको आधार सेवा का विकल्प दिखाई देंगे जिस पर आपको क्लिक करने होंगे।
  • अब आपके यहां दिख रहे हैं डाउनलोड आधार बटन पर क्लिक करने होंगे।
  • इसके बाद आप यहां तीन विकल्पों के जरिए अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आपके पास आधार नंबर है तो आप अपने आधार नंबर का उपयोग करके अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं या आप अपने आधार कार्ड की रसीद संख्या के माध्यम से भी अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे और अंत में आपको वर्चुअल आईडी नंबर द्वारा आधार कार्ड डाउनलोड करने का विकल्प दिखाई देंगे । आपको उस विकल्प पर क्लिक करने होंगे जिसके माध्यम से आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं।
  • अब आपको नीचे दिए गए कैप्चा कोड दर्ज करने होंगे।
  • इसके बाद सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करने होंगे।
  • आपका आधार नंबर से रजिस्टर्ड मोबाइल पर 6 अंकों का ओटीपी नंबर भेजे जाएंगे। जिस आपको दिख रहे हैं बॉक्स में दर्ज करने होंगे।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करने होंगे।
  • अब आपके सामने आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएंगे । जो एक पीडीएफ फाइल के रूप में होंगे जिसे आप खोलकर प्रिंट आउट ले सकते हैं।

येभी ढ़ें >>>> Blue Aadhaar Card : उजला आधार कार्ड के बाद ब्लू आधार कार्ड, इसे बनवाना क्यों है जरूरी?

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।
%d