1000 Rupees Note : जल्द आने वाला है ₹1000 के नोट, RBI ने दिया जानकारी देखें पूरी खबर

1000 Rupees Note :  क्या आपको 2016 का वह दिन याद है। जब सरकार ने 8 नवंबर की रात को अचानक ₹500 और ₹1000 के नोट बंद करने का ऐलान कर दिए थे याद कैसे नहीं होगा। क्योंकि नोटबंदी का ऐलान होते ही देशभर में इमरजेंसी जैसे हालात जो पैदा हो गए थे। लेकिन करीब 8 साल बाद अब यह ₹1000 के नोट वापस आने की खबर सामने निकल कर आ रही है।

जी हां दरअसल सरकार के द्वारा पिछले वर्ष 2023 में ₹2000 के नोट बंद कर दिए गए थे। जिसके बाद से ₹1000 के नोट की वापसी होने की चर्चा होने लगी है‌ ऐसे में सोशल मीडिया पर इसको लेकर बहस में छिड़ी हुई है जिसके बाद से रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने सामने आकर बताए हैं कि क्या यह ₹1000 के नोट वापस आ रहे हैं या नहीं।

दरअसल ₹2000 के नोट को चलन से बाहर करने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 30 सितंबर 2023 तक का समय दिए थे। ऐसे में डेट लाइन तक 87 फ़ीसदी ₹2000 के करेंसी वापस बैंकों में जा चुके हैं। लेकिन आब भी करीब 10 हजार करोड रुपए के ₹2000 के नोट मार्केट में है। हालांकि अब इनकी वैलिडिटी समाप्त हो चुकी है।

1000 Rupees Note :

इसका मतलब यह है कि जिनके पास भी अभी तक ₹2000 के नोट उपलब्ध है उसका लेनदेन में इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। वही सोशल मीडिया पर यूजर्स के बीच ऐसी बातें होने लगी है की ₹1000 के नोट की फिर वापसी हो सकती है । ऐसे में कई ने तो दावे भी कर डाले हैं कि ₹2000 के नोट बंद होने के बाद जल्द ही ₹1000 के नोट करेंसी सिस्टम में आने वाली है। हालांकि इस पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने साफ-साफ अपने शब्दों में जवाब दे दिया है कि ₹1000 के नोट को दोबारा लाने का कोई प्लान नहीं है ना ही इसे लेकर भविष्य में कोई योजना है।

येभी ढ़ें >>>> New Traffic Rules 2024 : ड्राइविंग करते हैं तो ध्यान दें, छोटी सी गलती और 10000 का चालान कटेगा। देखें नया नियम

1000 Rupees Note :

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने साफ कर दिया है कि अर्थव्यवस्था में नगदी की जितनी जरूरत है ₹500 के पर्याप्त नोट सर्कुलेशन में चल रहे हैं । डिजिटल लेनदेन भी तेजी से बढ़ रहे हैं तो कैश की भी इतनी जरूरत नहीं रहेगी। फिलहाल उतना कैश फ्लो है जितनी की जरूरत है। ऐसे में रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने लोगों से निवेदन किए हैं कि किसी भी तरह के अफवाह में ना आए और करेंसी लेकर जागरूक रहे।

येभी ढ़ें >>>> 150 Rupees New Note : 150 रुपए के नए नोट हुआ वायरल, तस्वीर देखे यहां से।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।