Up New Railway Line : उत्तर प्रदेश में बिछेंगे अब 240 किलोमीटर लंबी रेल लाइन 53 गांव की जमीन होंगे अधिकग्रहण, तैयारी हुआ शुरू

Up New Railway Line : अगर आप भी उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आप सभी लोगों को बता दें कि उत्तर प्रदेश में तीन नई रेल लाइन की परियोजना अब रफ्तार पकड़ लेंगे एक अनुमान के मुताबिक इन तीन रेलवे लाइनों से लगभग 200 से ज्यादा गांव को भी फायदा होंगे। आपको बता दें कि बहराइच से बलरामपुर और श्रावस्ती खलीलाबाद तक तक एक रेलवे लाइन बनाने का प्रस्ताव किए गए हैं ।आपको बता दें कि जिले में 80 किलोमीटर की एक रेल लाइन बनानी चाहिए केंद्र सरकार ने इसके लिए 620 और आमान परिवर्तन के लिए 30 पॉइंट 24 करोड रुपए दिए हैं। इससे नई रेल लाइनों का निर्माण तेज होंगे बजट मिलते ही रेलवे लाइन बनाने का काम शुरू हो गए हैं।

Up New Railway Line :

आप सभी लोगों को बता दें कि खलीलाबाद से उतरौला और बहराइच तक सीधे रेल सेवा शुरू करने के लिए 6 वर्ष पहले 49 49 करोड रुपए का बजट आवंटित किए गए थे आपको बता दें कि करोना वायरस महामारी के दौरान नई रेलवे लाइनों का निर्माण शुरू नहीं हुए इसके लिए भूमि अधिग्रहण शीघ्र ही शुरू हो जाएंगे ।

उतरौला से खलीलाबाद की सीमा तक 240. 264 किलोमीटर की रेलवे लाइन बनाने हैं बलरामपुर के जिले में 53 गांव से गुजरने वाले रेल पटरी बिछाने के लिए किसानों की जमीन बहुत जल्द ही अधिक ग्रहण किए जाएंगे। आपको बता दें कि 2018 से 2019 में केंद्र सरकार ने बहराइच खलीलाबाद नई रेल लाइन बनाने की अनुमति दिए थे ।लेकिन करोना वायरस महामारी के कारण यह काम शुरू नहीं हो सके ऐसे में यह काम जल्द ही वित्तीय वर्ष 2023 से 2024 में शुरू किए जाएंगे बहराइच से खलीलाबाद तक 32 स्टेशनों का प्रस्ताव हुए हैं जिसमें 6 नए स्टेशन बनाए जाएंगे।

श्रावस्ती और बहराइच में 10 नए स्टेशन बनाया जाएगा इसमें श्रावस्ती, इकौना, बहराइच ,अजतापुर, धुस्वा, बरेडारा, हरिहरपुर रानी ,भीनगा ,विशुनापुर ,रामनगर, लक्ष्मणनूपर, गोरपूरवा स्थान शामिल है आपको बता दें कि बलरामपुर विकासखंड में पहले हॉट स्टेशन हंसूवाडोल गांव होंगे । झारखंडी रेलवे स्टेशन पर बहराइच खलीलाबाद रेल लाइन को गोंडा गोरखपुर रेल लाइन से जोड़े जाएंगे। आपको बता दें कि रेलवे लाइन को भगवती गंज के बलरामपुर स्टेशन से उतरौला तक बढ़ाए जाएंगे । ट्रेन खागईजोत से उतरौला बस्ती और खलीलाबाद तक जाएंगे।

Up New Railway Line : बलरामपुर व झारखंडी स्टेशन को मिलेंगे जंक्शन का दर्जा

आपको बता दें कि झारखंडी स्टेशन और बलरामपुर को जंक्शन का दर्जा मिलेंगे । सदर विकासखंड के खागईजोत से स्टेशन के बाद हॉल स्टेशन माहेशभारी गांव में बनाए जाएंगे और श्रीदत्तगंज और उतरौला में स्टेशन बनाए। जाएंगे, जबकि कपौवा , शेरपुर में हॉट स्टेशन बनाए जाएंगे आपको बता दें कि रेल पटरी बिछाने के लिए 40 फीट चौड़ाई में जमीन खरीदने होंगे स्टेशन बनाने के लिए 100 मीटर चौड़ाई में जमीन अधिग्रहित किए जाएंगे। इस रूट पर ट्रेनों से बलरामपुर बहराइच श्रावस्ती और खलीलाबाद के करीब 50 लाख से अधिक लोगों को सफल करने का सपना पूरा होंगे। रेल सेवा शुरू होने से श्रावस्ती बौद्ध तीर्थ स्थल पर देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को आसानी से पहुंच मिलेगा साथ ही इन सभी जिलों के लोगों को नौकरी के अवसर भी मिलेगा।

Up New Railway Line : उतरौला मे रहने वाले लोगों को और खलीलाबाद से आसानी से पहुंचने होंगे

आपको बता दें कि बलरामपुर से शहर के लिए सिर्फ नाम मात्र की सरकारी बसें चलते हैं। गोंडा से बस्ती तक पहुंचने के लिए ट्रेन और बस पकड़ने पढ़ते हैं । वही उतरौला क्षेत्र से बस्ती और खलीलाबाद जाने का कोई रास्ता उपलब्ध नहीं है। मनकापुर जाने के लिए क्षेत्र वासियों को ट्रेन का सहारा लेना पड़ता है। ऐसे में बलरामपुर से बहराइच के लिए ट्रेन नहीं चलते हैं ऐसे में ट्रेन शुरू होने पर हजारों लोग फायदा उठाएंगे समय और पैसा दोनों बचाएंगे। उतरौला निवासी रामनिवास सहजराम इकबाल आदि कहते हैं कि उनकी रिश्तेदारी खलीलाबाद में है। जहां पहुंचने के लिए 10 घंटे की यात्रा करने पड़ते हैं। ट्रेन चालू होते ही दो घंटे में ही खलीलाबाद पहुंचे जा सकेंगे।

येभी ढ़ें >>>> UP Government Jobs 2024: यूपी सरकार का बड़ा ऐलान 15000 से भी अधिक पदों पर की जाएगी भर्ती, कैसे करें आवेदन

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment