Ration Card : अचानक रातों-रात राशन कार्ड के नियमों में हो गया बदलाव, अब फ्री गेहूं बंद, देखें पूरी खबर।

Ration Card : राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। जिसके चलते गरीबों को फ्री राशन (Free Ration) के तहत सरकार के द्वारा गेहूं, चावल, चना तथा दाल और भी जरूरत के सामान मिलता है। आप सभी को पता होगा ही की भारत में पिछले कुछ साल से सरकार के द्वारा Free Ration दिया जा रहा है। आपको बता दे की इसी बीच राशन कार्ड के नियमों में बदलाव किए गए हैं आईए जानते हैं वह नियम में क्या बदलाव किया गया है।

Ration Card New Rules

देश की गरीब के लिए भारत सरकार की तरफ से कई तरह की योजनाएं देशभर में चलाई जाती है जिसके तहत गरीबों को बहुत फायदा मिलता है। आप सभी को बता दे कि गरीबों को मुफ्त राशन सरकार की तरफ से मुहैया कराई जाती है इसके अलावा राशन कार्ड के जरिए लोगों को अनाज भी दिया जाता है। सरकारी योजनाओं को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह के दावे किए जाते है।

इसी बीच सोशल मीडिया पर एक बहुत ही तेजी से खबर वायरल हो रहा है। दरअसल आप सभी को बता दे की इस खबर में दावा किया जा रहा है कि 1 जनवरी 2024 से राशन कार्ड पर मिलने वाले गेहूं का लाभ बंद कर दिया जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि देश भर में गेहूं की कमी हो गई है। और इसीलिए सरकार या तो गेहूं काम दे रही है या फिर गेहूं देना बंद कर दिया है।

1 जनवरी 2024 से दिल्ली में राशन कार्ड पर बड़े फायदे

अगर आप भी भारत के निवासी हैं और राशन कार्ड धारक हैं तो आपके लिए तो अच्छी खबर है ही लेकिन उनके लिए भी अच्छी खबर है जिनके पास राशन कार्ड नहीं है। आप सभी को बता दे की देश की राजधानी दिल्ली में रहने वाले सभी निवासियों के लिए एक अच्छी खबर है।

देश की राजधानी में जो लोग रहते हैं और उनके पास राशन कार्ड नहीं है तो आप दिल्ली की किसी भी राशन दुकान से आटा और चने का दाल बिल्कुल सरकार के द्वारा तय की गई दामों से ले सकते हैं। इसके लिए आपको राशन कार्ड तक दिखाने की जरूरत नहीं पड़ेगा।

दरअसल आप सभी को बता दे की केंद्रीय भंडार और दिल्ली के सरकारी राशन डीलर्स संघ के बीच पिछले 21 दिनों से एक एम ओ यू साइन हुआ है और इसके लिए दिल्ली में राशन की लगभग 2000 दुकान अब 10 किलो आटे की थैली 275 रुपये जबकि चना दाल ₹60 प्रति किलो पर आसानी से मिलेगा।

ये भी पढ़े >>> LPG Gas Cylinder New Rules 2024 : गैस सिलेंडर बालों के लिए खुशखबरी, 1 जनवरी से नया नियम लागू।

Ration Card : राशन कार्ड धारकों को मिली बहुत बड़ी खुशखबरी, अब 1 जनवरी से राशन कार्ड पर नया नियम लागू।

परिवार के हिसाब से ले सकते हैं आटा और चने का दाल

दिल्ली सरकारी राशन डीलर संघ के अध्यक्ष शिवकुमार जी के द्वारा बताया गया है कि केंद्रीय भंडार के साथ जो अमु साइन हुआ है उसके तहत दुकानदार बल्क में आता और चने का दाल नहीं दे पाएगा। परिवार के हिसाब से कोई भी व्यक्ति आता और चने का डाल ले सकता है।

अगर आपको 10 किलो या 20 किलो आटे की जरूरत है तो आप बिल्कुल आसान तरीके से ले सकते हैं शिवकुमार जी के मुताबिक डीलर्स जो दिल्ली के अंदर राशन दुकान चलाते हैं उनकी आय में भी इजाफा हुआ है। अब राशन दुकानदार राशन की दुकान नहीं बल्कि किराना की दुकान के रूप में जाने जाएंगे।

राशन कार्ड नया लिस्ट  यहाँ से देखे 

 

आज का ताजा खबरे निचे से पढ़े >>>

सुबह होते ही सभी ट्रक ड्राइवर हुए खुश, अचानक जारी हुआ नया नियम।

अचानक सरकार ने सभी ड्राइवर को कर दिया खुश, अब जारी हुआ नया नियम।

School Holiday : जनवरी महीने में स्कूल इतने दिन रहेंगे बंद जाने क्यों

UP Bijli Bill Mafi Yojana 2024: बिजली बिल वाले लोगों को हुआ बल्ले बल्ले, योगी सरकार ने बिजली बिल वाले लोगों को दिए 2024 में बहुत बड़ा तोहफा

Kisan KCC Karj Mafi 2024 : सभी किसानों को हुआ बल्ले बल्ले, मोदी सरकार ने किया किसानों का कर्ज माफ

₹2000 के नोट के बाद ₹500 के नोटों पर आया बड़ा अपडेट, जान ले फटाफट, RBI Notes Star Symbol News

Ankit वैश्यकीयार

Ankit Vaishykiyar is a Bihar native with a Bachelor's degree in Journalism from Patna University. With three years of hands-on experience in the field of journalism, he brings a fresh and insightful perspective to his work. Ankit Vaishykiyar is passionate about storytelling and uses his roots in Bihar as a source of inspiration. When he's not chasing news stories, you can find him exploring the cultural richness of Bihar or immersed in a good book.

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment